कनाडा ने इंटरनेशनल स्टूडेंट के लिए कड़े किए नियम, वीजा में की 35 फीसदी की कटौती, भारतीय छात्रों पर पड़ेगा असर

Canada Cuts Student Visas by 35%

Canada Cuts Student Visas by 35%

Canada Cuts Student Visas by 35%: कनाडा जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए, अब कनाडा जाना थोड़ा मुश्किल हो जाएगा. दरअसल, कनाडा की सरकार ने इस साल छात्रों के वीज़ा में 35 प्रतिशत की कटौती कर दी है. इसका मतलब है कि हर साल कनाडा सरकार विदेशी छात्रों के लिए जितना वीज़ा जारी करती थी, अब उससे 35 प्रतिशत कम जारी करेगी. चूंकि कनाडा भारतीय छात्रों का पसंदीदा अध्ययन स्थल है, इसलिए कनाडा सरकार के इस कदम से भारतीय छात्र प्रभावित हो सकते हैं.

कनाडा सरकार का कहना है कि वह अस्थायी निवासियों की संख्या को कम करने पर विचार कर रही है, जिसके तहत यह कदम उठाया गया है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का कहना है, विदेशी आव्रजन हमारी अर्थव्यवस्था के लिए फायदेमंद है, लेकिन जब कुछ बुरे तत्व व्यवस्था का दुरुपयोग करते हैं और छात्रों का शोषण करते हैं, तो हमें कार्रवाई करनी पड़ती है.

अगले साल तक होगी वीजा में कटौती

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार देर रात एक्सपर एक पोस्ट में कहा, हम इस साल 35 फीसदी कम अंतरराष्ट्रीय छात्र परमिट जारी कर रहे हैं, और अगले साल इसमें 10 फीसदी और कमी की जाएगी. ट्रूडो सरकार के अनुसार, 2025 में 4,37,000 स्टडी परमिट जारी करने का लक्ष्य है, जो 2024 में जारी होने वाले 4,85,000 परमिट से 10 प्रतिशत कम है.

कनाडा भारतीय छात्रों का पसंदीदा जगह है

कनाडा भारतीय छात्रों के लिए सबसे पसंदीदा गंतव्यों में से एक है. ऐसे में कनाडा सरकार की इस घोषणा से कनाडा में पढ़ने की इच्छा रखने वाले कई भारतीय छात्रों पर असर पड़ने की संभावना है. ओटावा में भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट के अनुसार, शिक्षा भारत और कनाडा के बीच पारस्परिक हित का एक प्रमुख क्षेत्र है. भारत विदेशी छात्रों का सबसे बड़ा स्रोत है, और अनुमानित तौर पर 4,27,000 भारतीय विद्यार्थी वर्तमान में कनाडा में पढ़ रहे हैं. वहीं, विदेशी श्रमिकों के लिए वर्क परमिट को लेकर उन्होंने कहा कि हम अपने अस्थायी निवास कार्यक्रम को मजबूत करने और आज के बदलते परिदृश्य की मांगों को पूरा करने के लिए अधिक व्यापक इमीग्रेशन प्रोग्राम शुरू करने पर काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:

जन्मदिन की खुशियां बदली मातम में, कनाडा में पार्टी मनाने गए भारतीय युवक की मौत

स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स किसे मिस करती हैं? पृथ्वी से 400Km दूर से बोलीं- ये है टेस्ट, हम...

गला घोंटकर मारा, शव के टुकडे़ किए; मिक्सी में पीसा…इस मॉडल से पति ने क्यों पार कीं बर्बरता की हदें?