क्या आप जानते है? होटलों में क्यों परोसा जाता है सफ़ेद प्लेटो में खाना

By: Rochita

october 18, 2024

खाने के रंग और सुंदरता को उभारना सफेद प्लेटें खाने के रंगों को बेहतर ढंग से दिखाती हैं। सफेद रंग एक न्यूट्रल बैकग्राउंड देता है, जिससे खाने के विभिन्न रंग और बनावट और भी आकर्षक दिखते हैं।

स्वच्छता और शुद्धता का प्रतीक सफेद रंग स्वच्छता, पवित्रता और शुद्धता का प्रतीक होता है। सफेद प्लेटें साफ-सुथरी दिखती हैं और होटल की सफाई और पेशेवरियत को प्रदर्शित करती हैं।

प्लेट में भोजन की मात्रा का प्रभाव सफेद प्लेटें खाने की मात्रा को भी सही तरीके से दिखाने में मदद करती हैं। मनोवैज्ञानिक रूप से, लोग सफेद प्लेटों में परोसे गए भोजन को अधिक संतुलित और संतोषजनक मानते हैं।

फोकस केवल खाने पर सफेद प्लेटों का उपयोग इसलिए भी किया जाता है ताकि लोगों का ध्यान केवल भोजन पर रहे, न कि प्लेट के डिज़ाइन या रंगों पर।

व्यावसायिकता और परंपरा होटल और रेस्तरां उद्योग में सफेद प्लेटों का उपयोग एक मानक के रूप में देखा जाता है

विविध अवसरों के लिए उपयुक्त सफेद प्लेटें किसी भी अवसर या प्रकार के खाने के लिए उपयुक्त होती हैं। चाहे वह भारतीय हो, चीनी हो या किसी अन्य प्रकार का भोजन, सफेद प्लेटें हर डिश को कॉम्प्लिमेंट करती हैं।

इन सभी कारणों से होटल और रेस्तरां में सफेद प्लेटों में खाना परोसा जाता है, जिससे खाने के अनुभव को बेहतरीन बनाया जा सके। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करने न भूले