रूखी त्वचा को मॉस्चराइज़ रखने के लिए अपनाये ये टिप्स 

By: Rochita

october 11, 2024

गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें बहुत गर्म पानी से चेहरा या शरीर धोने से त्वचा की प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है। हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा में नमी बनी रहे।

नारियल तेल या जैतून तेल का उपयोग रूखी त्वचा को प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग की आवश्यकता होती है। नारियल तेल, जैतून तेल, या बादाम तेल त्वचा को गहराई से पोषण देते हैं और उसे मॉइस्चराइज़ रखते हैं।

हाइड्रेटिंग फेस मास्क का उपयोग करें घर पर बने हाइड्रेटिंग फेस मास्क जैसे शहद और एलोवेरा जेल के मिश्रण का उपयोग करें। यह त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है और रूखापन कम करता है।

अधिक पानी पिएं त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए शरीर के अंदर से हाइड्रेशन जरूरी है। दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा अंदर से हाइड्रेट रहती है और सूखापन कम होता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त आहार ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। अपने आहार में अलसी के बीज, और अखरोट जैसी चीजें शामिल करें, जो त्वचा को पोषण और हाइड्रेशन प्रदान करती हैं।

त्वचा को ज्यादा न रगड़ें त्वचा को तौलिए से रगड़ने के बजाय हल्के से थपथपाकर सुखाएं। ज्यादा रगड़ने से त्वचा का रूखापन बढ़ सकता है और यह और संवेदनशील हो सकती है।