मां ‘गंगा’ और ‘यमुना’ के फटाफट भक्तजन कर लें दर्शन, गंगोत्री-यमुनोत्री धामों के कपाट बंद होने की आई डेट

Gangotri Dham Gate Closing Date

Gangotri Dham Gate Closing Date

उत्तरकाशी: Gangotri Dham Gate Closing Date: विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट 2 नवंबर को अन्नकूट पर्व के अभिजीत मुहूर्त पर दोपहर 12. 14 मिनट पर शीतकाल के लिए श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाएंगे. जिसके बाद मां गंगा अपने मायके मुखबा में श्रद्धालुओं को दर्शन देंगी. वहीं यमुनोत्री धाम के कपाट बंद करने की तिथि 12 अक्टूबर यानि कल तय की जाएगी.

वहीं नवरात्रि की नवमी तिथि पर गंगोत्री रावल तीर्थ पुरोहितों ने गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि और मुहूर्त तय किया. वहीं यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि कल तय की जाएगी. गंगोत्री मंदिर के सचिव सुरेश सेमवाल का कहना है कि गंगोत्री धाम के कपाट अन्नकूट के पर्व, गोवर्धन पूजा के अभिजीत मुहूर्त पर शनिवार 2 नवंबर के दिन 12:14 मिनट पर बंद कर दिए जाएंगे. कपाट बंद होने के बाद मां गंगा की उत्सव डोली मायके मुखबा मुखीमठ के लिए प्रस्थान करेगी. वहीं 3 नवंबर को भैया दूज के पावन पर्व पर मां गंगा अपने मायके मुखबा मुखीमठ पहुंचेंगे.

आगामी 6 माह शीतकालीन प्रवास तक अपने मायके मुखबा में ही श्रद्धालुओं को दर्शन देंगी. वहीं यमुनोत्री धाम के तीर्थ पुरोहित पुरूषोत्तम उनियाल ने बताया कि यमुनोत्री धाम के कपाट बंद करने का समय विजयदशमी के पर्व पर तय किया जाएगा. जिसके बाद मां यमुना के दर्शन खरसाली गांव में होंगे. बता दें कि वैदिक मंत्रोच्चार व जय मां गंगा के जयकारों के साथ अक्षय तृतीया पर्व पर 10 मई को गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ के लिए खुले गए. वहीं 10 अक्टबूर को चमोली

यह भी पढ़ें:

ऑनलाइन गेम्स में पैसा हार गया था पैसा, असम से राइफल-कारतूस लेकर भागा सेना का जवान, उत्तराखंड से गिरफ्तार

उत्तराखंड में नियमों की अनदेखी कर खरीदी जमीनों की होगी जांच, शासन ने जारी किया आदेश

पटवारी 15 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार, विजिलेंस का बड़ा एक्शन