ED ने पूर्व विधायक आरिफ और उनकी पत्नी की आठ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त की

ED Lucknow action

ED Lucknow action

ED Lucknow action: समाजवादी पार्टी से विधायक रहे आरिफ अनवर हाशमी के खिलाफ ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने बड़ा एक्शन लिया है. मंगलवार को एजेंसी ने हाशमी और उनकी पत्नी रोजी सलमा से जुड़ी 8.24 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क की. इसमें आवासीय फ्लैट, कृषि और कमर्शियल लैंड है. कुल 21 अचल संपत्तियां ईडी ने कुर्क की हैं.

ईडी ने आरिफ अनवर हाशमी, उनके भाइयों और अन्य साथियों के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, ठगी और जालसाजी के आरोप लगाते हुए दर्ज कई एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की. हाशमी को यूपी गैंगस्टर एक्ट के तहत गैंगस्टर भी घोषित किया गया है. सपा के पूर्व विधायक पर अवैध अतिक्रमण और जमीन हड़पने का भी आरोप है.

कई मामलों में चार्जशीट दाखिल कर चुकी है पुलिस

इन मामलों में जांच के बाद पुलिस ने हाशमी और अन्य के खिलाफ अवैध अतिक्रमण, जालसाजी, धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के मामले में कई आरोप पत्र भी दायर किए हैं. ईडी की जांच में पता चला है कि आरिफ अनवर हाशमी साल 1984 से अवैध अतिक्रमण और जमीन हड़पने के अपराधों में शामिल है.

कुर्क की गई संपत्तियां अपराध की आय से अर्जित की गईं

ईडी की जांच में भूमि रिकॉर्ड से संबंधित सरकारी दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ की भी बात सामने आई है. इसके साथ ही अन्य तरीकों से अवैध धन कमाने के कई मामले सामने आए हैं.जांच से पता चला है कि कुर्क की गई संपत्तियां अपराध की आय से अर्जित की गई हैं. ये संपत्तियां लखनऊ, बलरामपुर और गोंडा में हैं.

आरिफ अनवर हाशमी कौन हैं?

आरिफ अनवर हाशमी समाजवादी पार्टी के विधायक रहे हैं. बलरामपुर में उतरौला सीट से दो बार विधायक चुने गए हैं. हाशमी और उनके भाई सादुल्लाह नगर पुलिस के रिकॉर्ड में हिस्ट्रीशीटर हैं.

हाशमी पर सादुल्लाह नगर पुलिस स्टेशन से संबंधित सरकारी जमीन अपने नाम पर करवाने का आरोप है. इस मामले में पुलिस उनके खिलाफ मामला भी दर्ज कर चुकी है. इसके अलावा उन्हें 27 मामलों में नामजद किया जा चुका है. 2023 में राजस्व विभाग द्वारा की गई जांच में भूमि हड़पने के आरोपों की बात सामने आई थी.

यह भी पढ़ें:

यूपी में योगी सरकार का आदेश; खाने-पीने की सभी जगहों पर जांच होगी, मालिक-मैनेजर का नाम डिस्प्ले होना जरूरी, कर्मियों का भी वेरिफिकेशन

योगी का फरमान, यूपी में खान-पान की दुकानों पर नेमप्लेट जरूरी; जूस में पेशाब, थूक वाली रोटी जैसे कांड पर होगी कड़ी कार्रवाई

यूपी में 2 ट्रेनों पर पथराव से अफरा-तफरी; महाबोधि एक्सप्रेस और सीमांचल एक्सप्रेस पर पत्थर आकर लगे, RPF की टीम एक्शन में आई