तहानन’ ने अमेरिका के कल्वर फिल्म फेस्टिवल में धूम मचा

Culver Film Festival in America

Culver Film Festival in America

निमिशा गुम्मडी द्वारा विजुअल स्टोरीटेलिंग में जीत हासिल किया ।

(अर्थ प्रकाश / बोम्मा रेडड्डी )

विजयवाड़ा : Culver Film Festival in America: (आंध्र प्रदेश) लॉस एंजिल्स-अमेरिका में प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में काम करने वाली भारतीय महिला लक्ष्मी निमिशा गुम्मादी को फीचर फिल्म ‘तहानन’ के लिए पुरस्कार मिलने से पहचान मिली, जो वर्तमान में अमेज़न प्राइम पर स्ट्रीम हो रही है। ‘तहानन’ ने हाल ही में कल्वर सिटी फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता, जिसमें फिल्म ‘तहानन’ पर उनका असाधारण काम भी शामिल है। उन्होंने अमेरिका के लॉस एंजिल्स में कई लघु फिल्मों, संगीत वीडियो और विज्ञापनों पर काम करके अनुभव प्राप्त किया है। वह अमेरिकन फिल्म इंस्टीट्यूट (एएफआई), लॉस एंजिल्स की एक गौरवशाली स्नातक हैं। लक्ष्मी निमिशा, एक प्रतिभाशाली प्रोडक्शन डिजाइनर, आंध्र प्रदेश के गुंटूर शहर से हैं, और उनका पालन-पोषण हैदराबाद, भारत में हुआ।  निर्देशक-निकोलस जेम्स बार्बर और सिनेमेटोग्राफर-निकोल रुइज़ के साथ लक्ष्मी के बेहतरीन सहयोग ने 'ताहनान' के विज़न को जीवंत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। विविध सांस्कृतिक संदर्भों में खुद को डुबोने की उनकी क्षमता लक्ष्मी को अलग बनाती है। गुम्मडी ने स्क्रीनिंग के बाद प्रश्नोत्तर के दौरान साझा किया, "मैं चाहती थी कि वातावरण अपने आप में एक चरित्र हो।" "इन पात्रों के रहने की जगह को उनकी भावनात्मक यात्रा को दर्शाने की ज़रूरत थी, परंपरा की गर्मजोशी से लेकर अप्रवास के ठंडे अलगाव तक।" उनके डिज़ाइन ने पारंपरिक फ़िलिपिनो तत्वों को एक विदेशी शहर की स्पष्ट, अवैयक्तिक वास्तुकला के साथ सहजता से जोड़ा, जिससे परिवार की खंडित पहचान के लिए एक दृश्य रूपक तैयार हुआ। प्रत्येक सेट अर्थ से भरपूर है - कैपिज़ खिड़कियाँ सच्ची फ़िलिपिनो प्रामाणिकता लाती हैं। प्रोडक्शन डिज़ाइनर मूड को प्रभावित करने के लिए रंगों का भी उपयोग करता है; गर्म रंग पारिवारिक संबंध के दृश्यों पर हावी होते हैं, जबकि ठंडे स्वर अलगाव के क्षणों पर ज़ोर देते हैं। 

       गुम्मडी  ने कहा, "कल्वर फ़िल्म फ़ेस्टिवल में ताहनान की जीत न केवल फ़िल्म के लिए, बल्कि वैश्विक मंच पर भारतीय प्रतिभा के लिए एक जीत है।"  "कड़ी मेहनत का फल मिलना और फिल्म की दृश्य भाषा को इस तरह से पहचाना जाना अविश्वसनीय रूप से विनम्र करने वाला है।" विस्तार पर ध्यान देने और समकालीन डिजाइन संवेदनाओं के साथ संस्कृति को जोड़ने की क्षमता के लिए जानी जाती हैं। लक्ष्मी ने टेलर स्विफ्ट के "फ़ोर्टनाइट" और डिज़्नी के रेड क्रिसमस म्यूज़िक वीडियो सहित हाई-प्रोफ़ाइल म्यूज़िक वीडियो के लिए पुरस्कार विजेता प्रोडक्शन डिज़ाइनर एथन टोबमैन के तहत कला विभाग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जहाँ विवरण और डिज़ाइन संवेदनशीलता के लिए उनकी गहरी नज़र ने समग्र दृश्य कहानी कहने में योगदान दिया है। उन्होंने लॉस एंजिल्स में DEX जैसे विभिन्न विज्ञापनों में भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है, विविध टीमों के साथ सहयोग किया है और अद्वितीय दृष्टिकोण को साकार किया है।

      दूसरी ओर अपनी जड़ों का सम्मान करते हुए, उन्होंने हाल ही में एक तेलुगु फीचर फिल्म पूरी की है, जिसका निर्देशन रविकुमार नासु ने किया है और इसमें शिवकुमार रामचंद्रवरपु ने अभिनय किया है, जिसे 2025 में रिलीज़ किया जाना है।