एसआरएम यूनिवर्सिटी में सड़क रखरखाव पर कार्यशाला संम्पन्न

SRM University

SRM University

( अर्थ प्रकाश / बोम्मा रेडड्डी )

अमरावती : SRM University: (आंध्रा प्रदेश ) एसआरएम यूनिवर्सिटी-एपी ने आंध्र प्रदेश सरकार और सीएसआईआर-सीआरआरआई के सहयोग से सड़क रखरखाव पर कार्यशाला आयोजित की

एसआरएम यूनिवर्सिटी-एपी ने आंध्र प्रदेश सड़क और भवन (आरएंडबी) विभाग और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीआरआरआई) के सहयोग से राज्य सड़क रखरखाव और पुनर्वास (एमएंडआर) के लिए चुनौतियों और सर्वोत्तम प्रथाओं की खोज पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की। इस औपचारिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आंध्र प्रदेश सरकार के सड़क और भवन (आरएंडबी) मंत्री श्री बी सी जनार्दन रेड्डी का स्वागत किया गया, जबकि आंध्र प्रदेश सरकार के प्रधान सचिव (आरएंडबी) श्री कांतिलाल दांडे आईएएस और सीएसआईआर-सीआरआरआई के निदेशक प्रोफेसर मनोरंजन परिदा मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।  कार्यशाला में आंध्र प्रदेश सरकार, आरएंडबी विभाग, उद्योग, विश्वविद्यालय और शोध संस्थानों के गणमान्य व्यक्तियों ने राज्य की सड़कों के रखरखाव और पुनर्वास से जुड़ी महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करने के लिए भाग लिया।

प्रतिभागियों को अपने वर्चुअल संबोधन में, माननीय मंत्री श्री बी सी जनार्दन रेड्डी ने बताया कि सरकार को राज्य भर में 7071 किलोमीटर की 1393 क्षतिग्रस्त सड़कों को गड्ढा मुक्त सड़कों में बदलने के लिए 290 करोड़ रुपये के प्रस्ताव मिले हैं। उन्होंने कहा कि एसआरएम यूनिवर्सिटी-एपी की नवीनतम तकनीक और तकनीकी सहायता से सड़क नेटवर्क की पूरी बहाली संभव होगी।

इस कार्यक्रम ने एक रचनात्मक मंच की सुविधा प्रदान की, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं और युवा दिमागों को सड़कों के रखरखाव और पुनर्वास में आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करने और इसे प्राप्त करने के लिए लागत प्रभावी और टिकाऊ तरीकों की खोज करने के लिए एकत्र किया गया। “सड़क एक विकसित समाज का सूचकांक है।  सड़क क्षति और पुनर्वास के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारकों से निपटने के लिए हमें सीएसआईआर-सीआरआरआई जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों और एसआरएम यूनिवर्सिटी-एपी जैसे नए जमाने के विश्वविद्यालयों से तकनीकी सहायता और अत्याधुनिक शोध की आवश्यकता है”, विशिष्ट अतिथि श्री कांतिलाल दांडे आईएएस ने टिप्पणी की।

सीएसआईआर-सीआरआरआई के निदेशक प्रो. मनोरंजन परिदा ने सड़क विकास पर प्रौद्योगिकी के अत्यधिक महत्व को स्पष्ट करते हुए एक मुख्य सत्र दिया। “आंध्र प्रदेश राज्य में सफल सड़क रखरखाव और पुनर्वास सुनिश्चित करने के लिए सड़क संपत्ति प्रबंधन के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है। पुनर्वास परियोजनाओं के लिए रीसाइक्लिंग तकनीक जैसी संधारणीय प्रौद्योगिकियों का उपयोग किया जा सकता है, जो कि लागत प्रभावी और किफायती होगी”, प्रो. परिदा ने सलाह दी।

कार्यशाला में प्रमुख मुद्दों पर व्यावहारिक सत्र भी शामिल थे, जैसे राज्य की सड़कों की वर्तमान स्थिति और विशिष्ट एम एंड आर प्रथाएं, राज्य की सड़कों के लिए संधारणीय पुनर्वास कार्यक्रम  डॉ. जी भरत, वरिष्ठ वैज्ञानिक, लचीला फुटपाथ प्रभाग, सीआरआरआई, नई दिल्ली; डॉ. पी एस प्रसाद, मुख्य वैज्ञानिक, भू-तकनीकी इंजीनियरिंग प्रभाग, सीआरआरआई; श्री संजय बजाज, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, विर्टजेन समूह, भारत; श्री भानोज, उपाध्यक्ष – रणनीति और विश्लेषण, क्यूब हाईवे, हैदराबाद; डॉ. उमा महेश्वर अरेपल्ली, सहायक प्रोफेसर, सिविल इंजीनियरिंग विभाग, एसआरएम विश्वविद्यालय-एपी और अन्य। कार्यशाला का मुख्य आकर्षण श्री सीतारामनजनेयुलु, एसआरएम विश्वविद्यालय-एपी के विजिटिंग प्रोफेसर और सीआरआरआई के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक द्वारा संचालित एपी राज्य सड़कों के एमएंडआर के लिए आगे के रास्ते पर एक पैनल चर्चा थी।

एसआरएम विश्वविद्यालय-एपी के कुलपति, प्रो. मनोज के अरोड़ा ने राज्य की सड़कों के विकास के लिए परामर्शी दृष्टिकोण के लिए कार्यशाला में सरकार, उद्योग, शिक्षा, अनुसंधान और बिल्डर्स एसोसिएशन के संयोजन की प्रशंसा की।  एसआरएम यूनिवर्सिटी-एपी की आयोजन सचिव डॉ. उमा महेश्वर ने कहा कि “किसी भी तरह की सफलता और विकास के लिए सड़कों का रखरखाव और पुनर्वास महत्वपूर्ण है। अगले 5 से 10 वर्षों में, एसआरएम यूनिवर्सिटी-एपी, एपी सरकार और उद्योग स्थायी तरीकों से क्षतिग्रस्त सड़कों के पुनर्वास के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देंगे।”

एक दिवसीय कार्यशाला एपी राज्य की सड़कों के लिए अनुकूलित टिकाऊ कार्यक्रमों के लिए एक रोडमैप की पहचान करने और चुनौतियों के लिए संभावित समाधानों को प्रारूपित करने में एक बड़ी सफलता थी। इस कार्यक्रम में बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया एपी चैप्टर के पूर्व अध्यक्ष श्री वेंकटेश्वर राव, बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया एपी चैप्टर के अध्यक्ष श्री नागमल्लेश्वर राव, एसआरएम यूनिवर्सिटी-एपी के रजिस्ट्रार डॉ. आर प्रेमकुमार, एसआरएम यूनिवर्सिटी-एपी के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के एचओडी डॉ. रवितेजा केवीएनएस, पड़ोसी विश्वविद्यालयों के प्रतिभागी, उद्योग के पेशेवर और एसआरएम यूनिवर्सिटी-एपी के संकाय और छात्र भी मौजूद थे।