आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने लिया अहम फैसला सौ से कम शराब की क्वाटर

Andhra Pradesh liquor policy

Andhra Pradesh liquor policy

( अर्थ प्रकाश / बोम्मा रेडड्डी )

  वेलागापुड़ी : Andhra Pradesh liquor policy:  ( आंध्रा प्रदेश ) चंद्रबाबू की अध्यक्षता में आज आंध्र प्रदेश वेलागापुड़ी स्थित सचिवालय में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कई अहम फैसलों को मंजूरी दी। कैबिनेट ने नई शराब नीति को हरी झंडी दे दी है।

इसने गुणवत्तापूर्ण शराब के ब्रांड उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इसने 125 में आने वाली क्वार्टर दारू 99 रुपये से देंगे कहा  ₹100 से कम कीमत पर गुणवत्तापूर्ण  उपलब्ध कराने का फैसला चुनाव में वादा किया था। साथ ही, कैबिनेट ने निजी शराब की दुकानों को भी मंजूरी दे दी है जिसमें ठेकेदारको नॉन रिफंडेबल डिपॉजिट राशि जमा करनी होगी कहा। कैबिनेट ने भोगापुरम एयरपोर्ट का नाम बदलने का फैसला किया है। कैबिनेट ने एयरपोर्ट का नाम " अल्लूरी सीतारामराजू " के नाम पर रखने को मंजूरी दी। 
       ऐसा लगता है कि इस बारे में एम चंद्रबाबू सरकार के मंत्रियों के साथ लंबी चर्चा हुई है।तथा वॉलिंटियरों की व्यवस्था पर खबर है कि अगली कैबिनेट ने स्वयंसेवकों के मुद्दे पर अंतिम फैसला लेने का निर्णय होगा कहा।

बाढ़ पीड़ितों के लिए अच्छी खबर..

हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण आंध्र प्रदेश के कई जिले जलमग्न हो गए हैं। पूरा घर बर्बाद  हुवे है जिनको राज्य कैबिनेट ने बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए अहम फैसला लिया। कैबिनेट ने बाढ़ पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए बाढ़ राहत पैकेज को मंजूरी दे दी।  विजयवाड़ा में बाढ़ से प्रभावित प्रत्येक घर को ग्राउंड फ्लोर को 25 हजार रु तथा पहली मंजिल से ऊपर 10 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी कहा विजयवाड़ा के अलावा अन्य क्षेत्रों में बाढ़ से नुकसान उठाने वाले प्रत्येक परिवार को हम 10 हजार रुपए मात्र देंगे। 

 किसानों को फसल नुकसान के लिए प्रति एकड़ गोस्वामी को 10 हजार रु 25 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की सहायता। कपास के लिए 25 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर और मूंगफली के लिए 25 हजार रुपए। उन्होंने कहा कि गन्ना के लिए 25 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर, तंबाकू के लिए 15 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर, मक्का के लिए 15 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर, सोयाबीन, सूरजमुखी और तंबाकू के लिए 15 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर दिए जाएंगे। कैबिनेट ने आज इस फैसले पर अपनी मुहर लगा दी। इसके अलावा, कैबिनेट ने जमीन को अधिया में लेने वाले    ( कौलू रैतू ) कृषी उत्पादक को    नुकसान का मुआवजा देने का पंजीयन व्यवस्था वार्षिक किराया एग्रीमेंट पत्र जैसा एकअनुबंध कार्ड दिया जाएगा हर साल प्रदान किया जाएगा कहा  
    साथ ही, कैबिनेट ने एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र से विधानसभाओं में पिछड़ी जातियों को मात्र 33 % ही प्रतिशत आरक्षण देने को हरी झंडी दिखाई है। 

कैबिनेट में महिलाओं को गैस सिलेंडर मुफत में घोषणा पत्र चुनाव के दौरान दिया गया जो दिवाली से रसोई गैस उपलब्ध करानी है कहा अधिकांश मंत्री प्रति वर्ष तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने की योजना के पक्ष में हैं 

. तथा महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा की सुविधा देनी की घोषणा को अभी रोका गया ?  सीएम चंद्रबाबू ने इस मुद्दे पर मंत्रियों की राय ली लेकिन घोषणा नहीं किया । 
 एमएलसी उम्मीदवार की घोषणा

टीडीपी सुप्रीमो ने गुंटूर कृष्णा जिले के स्नातक एमएलसी उम्मीदवार की घोषणा की है। एमएलसी ने अपने उम्मीदवार के रूप में पूर्व मंत्री अलापति राजेंद्रप्रसाद के नाम की घोषणा की है। 

इसी तरहअधमयता पत्रकारों को रिहाऐसी जमीन देने की पहले वाली सरकार 3 डिसमिल जमीन देने की घोषणा भी किया औरऔर राजपत्र में प्रकाशित भी हुआ उस पर सूचना प्रशासन मंत्री पार्थशरदी ने कहा कि चर्चा अगले बैठक में तय किया जाएगा कुछ पत्रकारों ने हरियाणाऔर उत्तरी राज्यों में अनेक राज्यों में पत्रकारों कोसीनियर्स कोपेंशन देने की योजना तय किया गया इस तरह आंध्र में भी पेंशन दिया जाना चाहिए मांग रखाइस विषय पर मुख्यमंत्री से चर्चा किया जाएगा कहा ।

यह भी पढ़ें:

राजपत्रित अधिकार के ओहद हटाया गया .. आंध्रा सरकार का सनसनी फैसला

बजट में देरी के लिए टीडीपी गठबंधन सरकार की आलोचना किया

पत्रकार सरकार और जनता के बीच सेतु हैं वे जनता के हित के लिए लड़ना चाहिए