एस.आर.एम.विश्वविद्यालय-एपी. ने भारत-जापानी शैक्षणिक साझेदारी को बढ़ावा दिया

Indo-Japanese Academic Partnership

Indo-Japanese Academic Partnership

( अर्थप्रकाश / बोम्मा रेडड्डी)

अमरावती : Indo-Japanese Academic Partnership: ( आंध्र प्रदेश ) “डेस्टिनेशन जापान” - एसआरएम एपी का कौशल विकास कार्यक्रम जापानी बहुराष्ट्रीय कंपनियों और विश्वविद्यालयों की जरूरतों - साथ भारतीय प्रतिभा को जोड़ता है
एस. आर. एम. विश्वविद्यालय-एपी, अपने अत्यधिक कुशल इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग छात्रों के लिए अपने विशिष्ट रूप से क्यूरेट किए गए “डेस्टिनेशन जापान” कार्यक्रम के साथ, जापान में मानव संसाधनों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए विश्वविद्यालय की एक नई पहल है। ‘डेस्टिनेशन जापान’ कार्यक्रम अच्छी तरह से सुसज्जित इंजीनियरों को मूल्यवान उद्योग कौशल और जापानी संस्कृति से अच्छी तरह से परिचित प्रदान करता है। इस कार्यक्रम के तहत, छात्रों को पहले वर्ष से जापानी भाषा, जापानी परंपराओं और कार्य संस्कृति में प्रशिक्षित किया जाता है, जिससे उन्हें आसानी से देश के कार्यबल में शामिल होने में मदद मिलती है। यह पहल जापान की प्रतिष्ठित कंपनियों का भी स्वागत करती है कि वे अपनी मानव शक्ति बढ़ाने के लिए मुख्य इंजीनियरिंग क्षेत्रों से कुशल इंजीनियरिंग स्नातकों को सीधे नियुक्त करें। 

एस. आर. एम. विश्वविद्यालय-ए. पी. ने भारत-जापानी शैक्षणिक और भर्ती साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए शिज़ुओका सरकार के साथ एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं। ये साझेदारी जापानी संगठनों में इंटर्नशिप, उच्च अध्ययन के लिए विश्वविद्यालयों में प्रवेश और जापान में अपने छात्रों के लिए अच्छे कैरियर प्लेसमेंट के अवसरों को सक्षम बनाती हैं। 

Indo-Japanese Academic Partnership

“डेस्टिनेशन जापान” कार्यक्रम के तहत, कुशल इंजीनियरिंग स्नातकों को नियुक्त करने के लिए दो प्रतिष्ठित जापानी कंपनियों, फोरम इंजीनियरिंग इंक. और क्रेस्को लिमिटेड की भर्ती टीमों के दौरे के साथ प्रत्यक्ष परिसर भर्ती शुरू हो गई है। 

प्रबंध कार्यकारी अधिकारी सहित क्रेस्को लिमिटेड से चार की एक भर्ती टीम और फोरम इंजीनियरिंग इंक से दो की एक टीम ने विश्वविद्यालय परिसर का दौरा किया। टीम में इंजीनियर, मानव संसाधन प्रबंधक और अन्य पेशेवर शामिल थे। 

जापान से भर्ती टीमों के साथ बातचीत में, क्रेस्को के प्रबंध निष्पादन अधिकारी, श्री सतोशी इवामी ने टिप्पणी की, “चूंकि हम न केवल अपनी कंपनी में बल्कि पूरे जापान में आईटी इंजीनियरों की कमी का सामना कर रहे हैं, और एसआरएम एपी में उत्कृष्ट आईटी इंजीनियरों के होने के कारण, हमने निर्णय लिया कि एक गठबंधन से दोनों पक्षों को बहुत लाभ होगा।“ 

फोरम इंजीनियरिंग के संचालन अधिकारी और कॉग्नेवी इंडिया के निदेशक श्री मित्सुताका सेकिनो विश्वविद्यालय से अपने द्वारा नियुक्त किए गए उत्कृष्ट छात्रों, जापानी में उनकी प्रवीणता और उनके कार्य नैतिकता से बहुत प्रभावित हैं। 

उन्होंने कहा, “जापान की घटती आबादी का जापानी अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, लेकिन एसआरएम एपी से प्रतिभाशाली इंजीनियरों की भर्ती और इस प्रवृत्ति का विस्तार जापानी कंपनियों और जापानी अर्थव्यवस्था में बहुत योगदान देगा। 

यह कार्यक्रम जापान में स्थापित एस. आर. एम. समूह की एक परामर्श कंपनी एस. आर. एम. ग्लोबल कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्देशित और संचालित है। इस पर बोलते हुए, श्री शंकर करुणानिधि, कंट्री मैनेजर, एसआरएम ग्लोबल कंसल्टिंग ने उल्लेख किया, “एसआरएम समूह का जापान के साथ 25 वर्षों से अधिक समय से दीर्घकालिक संबंध रहा है। इस संगठन ने हमें अपने विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए इस अनूठे कार्यक्रम और प्रशिक्षण को तैयार करने में मदद की है। इस पहल में जापान में साल-दर-साल कम से कम 120 उच्च कुशल छात्रों को रखने की परिकल्पना की गई है। 

एस. आर. एम. विश्वविद्यालय-ए. पी. के कुलपति प्रो. मनोज के. अरोड़ा ने कहा कि दोनों पक्षों का यह उल्लेखनीय उद्यम छात्रों के शैक्षणिक अनुभव को समृद्ध करेगा और उन्हें असाधारण उद्योग कौशल के साथ वैश्विक नागरिकों के रूप में ढालेगा। उन्होंने कहा, “हमने जापान के साथ एक विपुल गठबंधन स्थापित किया है। हम ताइवान, कनाडा, जर्मनी और अन्य यूरोपीय देशों में अपने छात्रों को रखने के लिए अपने सहयोग का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। 

टीम के अग्रणी दोनों देशों से निरंतर समर्पण और समर्थन संभावित भारतीय स्नातकों को जापान में अपने सपनों के करियर को सुरक्षित करने के लिए जीवन में एक बार मिलने वाले अवसर की गारंटी देता है।