फ्रेंचाइजी‍ कितने प्‍लेयर्स को कर पाएंगी रिटेन, RTM और सैलरी कैप कितना होगा; इस दिन मीटिंग में मिल जाएंगे सभी समाधान

BCCI to Meet IPL Owners

BCCI to Meet IPL Owners

BCCI to Meet IPL Owners: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 (IPL 2025) में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं. इसके लिए जल्द ही आईपीएल टीम मालिकों और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बीच मच अवेटेड बैठक इस महीने के अंत में होगी. सूत्रों के अनुसार, बीसीसीआई ने टीम मालिकों को 30 या 31 जुलाई को होने वाली बैठक के लिए उपलब्ध रहने को कहा है, हालांकि अभी सही तारीख की पुष्टि नहीं हुई है. यह बैठक मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम परिसर के अंदर बीसीसीआई के नए फर्निश्ड कार्यालय में होगी. यह आमतौर पर पांच सितारा होटलों में होती है, लेकिन इस बार बीसीसीआई ने मालिकों को अपने नए कार्यालय में इनवाइट करने का फैसला किया है.

बैठक का मुख्य एजेंडा

इस बैठक का मुख्य एजेंडा प्लेयर रिटेंशन और सैलरी कैप होगा. रिटेंशन की संख्या को लेकर फ्रैंचाइजी के बीच अलग-अलग राय है. कुछ का मानना ​​है कि टीमों की निरंतरता बनाए रखने के लिए रिटेंशन की संख्या आठ होनी चाहिए, क्योंकि इससे फ्रैंचाइजी को अपने अहम खिलाड़ियों के साथ टीम बनाने में मदद मिलेगी. यह प्रशंसकों की सहभागिता और ब्रांड निर्माण के लिए भी महत्वपूर्ण है.

वहीं, कुछ फ्रेंचाइजियों का तर्क है कि रिटेंशन की संख्या कम से कम होनी चाहिए. इसके अलावा मेगा-नीलामी में राइट टू मैच (RTM) विकल्प को शामिल करने पर भी चर्चा हो रही है. बीसीसीआई ने इस महीने की शुरुआत में आईपीएल के सीईओ हेमंग अमीन के जरिए फ्रेंचाइजियों से मुलाकात की थी ताकि इस अहम मुद्दे पर उनकी राय जानी जा सके.

बैठक में सैलरी कैप पर भी चर्चा होगी, जो अगले तीन साल के साइकिल के पहले साल में करीब 120 करोड़ रुपए रहने की उम्मीद है. इसके साथ ही प्रत्येक खिलाड़ी की रिटेंशन वैल्यू पर भी विचार किया जाएगा. इससे पहले, टॉप रिटेंशन सैलरी कैप का करीब 16-17 प्रतिशत थी, जो 90 करोड़ रुपए की सैलरी कैप में 15 करोड़ रुपए थी.

अगर यही सिद्धांत लागू होता है तो इस बार टॉप रिटेंशन खिलाड़ी की सैलरी करीब 20 करोड़ रुपए हो सकती है. हालांकि, यह अभी भी अटकलों के दौर में है. उम्मीद है कि बीसीसीआई इस बैठक में रिटेंशन खिलाड़ियों की सैलरी तय करने का फॉर्मूला बताएगी.