अफगानिस्तान के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, टी20 विश्व कप इतिहास की बन गई पहली टीम

AFG vs SA T20 World Cup 2024 Semi-final

AFG vs SA T20 World Cup 2024 Semi-final

AFG vs SA T20 World Cup 2024 Semi-final: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालत खराब हो गई. मैच में पहले बैटिंग करते हुए अफगानिस्तान की टीम को दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज़ों ने 11.5  ओवर में 56 रनों पर ऑलआउट कर दिया. अफ्रीका के लिए इस दौरान मार्को यानसेन और तबरेज शम्सी ने सबसे ज़्यादा 3-3 विकेट लिए. अफगानिस्तान के लिए अजमतुल्लाह उमरजई ने सबसे ज़्यादा 10 रन बनाए. उमरजई इकलौते ऐसे बल्लेबाज़ रहे, जिन्होंने टीम के लिए दहाई का आंकड़ा पार किया. 

त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला किया था, जो उनके लिए बिल्कुल भी सही साबित नहीं हुआ. ताज़ा विकेट पर अफ्रीका के गेंदबाज़ों ने अफगानिस्तान के बल्लेबाज़ों को टिकने नहीं दिया. शुरुआत से ही अफ्रीकी गेंदबाज़ों ने विकेट लेने का सिलसिला जारी रखा. 

ऐसा रही अफगानिस्तान की पूरी पारी 

पहले बैटिंग के लिए उतरी अफगानिस्तान को पहला झटका पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर स्टार ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज के रूप में लगा, जो बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. फिर तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर टीम ने दूसरा विकेट गुलबदीन नायब के रूप में खोया, जो 8 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे. 

फिर चौथे ओवर में अफगानिस्तान ने दो विकेट गंवाए. अफ्रीका के लिए पारी का चौथा ओवर लेकर आए कगिसा रबाडा ने पहली गेंद पर इब्राहिद जादरान (02) को बोल्ड किया और फिर चौथी गेंद पर मोहम्मद नबी (00) को बोल्ड कर दिया. फिर टीम को पांचवां झटका पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर नांगेयालिया खरोटे (00) के रूप में लगा.

इसके बाद टीम ने छठा विकेट सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर अजमतुल्लाह उमरजई के रूप में खोया, जिन्होंने 12 गेंदों में 2 चौके लगाकर 10 रन स्कोर किए. फिर 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर करीम जनत 13 गेंदों में 1 चौके की मदद से 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद इसी ओवर की 5वीं गेंद पर नूर अहमद बिना खाता खोले आउट हो गए. फिर अच्छी लय में दिख रहे कप्तान राशिद खान 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन लौटे. राशिद ने 8 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 8 रन बनाए. इसके बाद टीम ने आखिरी यानी 10वां विकेट नवीन उल हक के रूप में गंवाया, जो 8 गेंदों में सिर्फ 2 रन बना सके. 

ऐसी रही दक्षिण अफ्रीका की बॉलिंग 

दक्षिण अफ्रीका के लिए मार्को यानसेन और तबरेज शम्सी ने सबसे ज़्यादा 3-3 विकेट झटके. इस दौरान यानसेन ने 3 ओवर में 16 और शम्सी ने 1.5 ओवर में सिर्फ 6 रन खर्चे. इसके अलावा 2-2 विकेट कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्किया ने लिए.