प्रगति अधीन समूह विकास कार्य निर्धारित समय में पूरे किए जाएं: डॉ. रवजोत सिंह

Group development works in Progress

Group development works in Progress

दीवाली के मौके पर सूबे के 19 जिलों में 24 अक्टूबर से 7 नवंबर तक मनाया जाएगा स्वच्छता पंदरवाड़ा

स्थानीय निकाय  मंत्री ने कमिश्नर नगर निगम, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नरों और कार्य साधक अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

पंजाब सरकार सूबा वासियों को बेहतर नागरिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए लगातार कार्यशील

विभिन्न योजनाओं के तहत पड़े फंडों को जल्दी से जल्दी खर्च करने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

चंडीगढ़, 21 अक्टूबर: Group development works in Progress: पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. रवजोत सिंह ने समूह कमिश्नर नगर निगम, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नरों और कार्य साधक अधिकारियों को सूबे में चल रहे सभी प्रगति अधीन विकास कार्यों को निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिए।

आज यहां म्यूनिसिपल भवन में की गई बैठक के दौरान स्थानीय निकाय  मंत्री डॉ. रवजोत सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार शहरवासियों को बेहतर नागरिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए लगातार कार्य कर रही है।

Group development works in Progress

डॉ. रवजोत सिंह ने आगे कहा कि दीवाली के मौके पर पंजाब के 19 जिलों अमृतसर, बठिंडा, फरीदकोट, फिरोजपुर, फाज़िल्का, श्री फतेहगढ़ साहिब, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, मानसा, मोगा, मलेरकोटला, पटियाला, पठानकोट, रूपनगर, संगरूर, श्री भगत सिंह नगर, एस ए एस नगर, तरनतारन में स्वच्छता पंदरवाड़ा 24 अक्टूबर से 7 नवंबर तक मनाया जा रहा है। इस स्वच्छता मुहिम का उद्देश्य सूबे के शहरों को साफ सुथरा बनाना है। उन्होंने कमिश्नरों और अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नरों को कहा कि वे इस मुहिम के बारे में स्थानीय विधायकों और संगठनों के साथ तालमेल करें। उन्होंने आम लोगों से भी अपील की कि वे भी इस सफाई मुहिम में हमारा सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कोई भी काम आम जनता के सहयोग के बिना पूरा नहीं हो सकता है।

कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों द्वारा विभिन्न योजनाओं जैसे कि 15वें वित्त आयोग की अनवरत राशि, केंद्र सरकार द्वारा स्पांसर की गई योजनाओं की अनवरत राशि और एस.एन.ए. खाते में बकाया फंडों के बारे में समीक्षा की और अधिकारियों को आदेश दिए कि विकास कार्यों के लिए अलॉट किए गए फंडों को जल्दी से जल्दी लोगों की भलाई के लिए खर्च किया जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अलॉट किए गए फंडों को निर्धारित समय सीमाओं के अंदर न खर्च करने पर अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Group development works in Progress

उन्होंने आगे कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्ता और पारदर्शिता को भी सुनिश्चित किया जाए। डॉ. रवजोत सिंह ने अधिकारियों के साथ शहरी स्थानीय इकाइयों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए जगह की उपलब्धता के बारे में विस्तार से चर्चा की।

स्थानीय सरकारों के मंत्री ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जहां भी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए जगह का चुनाव करने में दिक्कत पेश आ रही हो, वहां जिला प्रशासन के साथ तालमेल कर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए योग्य जगह का चयन करना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि शहरवासियों को निर्बाध पीने वाले पानी की सप्लाई सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा प्रॉपर्टी टैक्स और स्ट्रीट लाइटों के प्रबंधों का जायजा लिया और अधिकारियों को शहर निवासियों को डोर टू डोर सेवा देने के निर्देश दिए।

मंत्री ने जिला अधिकारियों को कहा कि वे शहरी स्थानीय इकाइयों में चल रहे विकास कार्यों और अलॉट किए गए फंडों को खर्च करने के बारे में साप्ताहिक मीटिंगें करें ताकि शहरों के कामों को सुचारु ढंग से निपटाया जा सके।

स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तेजवीर सिंह ने कहा कि शहरवासियों को साफ-सुथरा और प्रदूषण रहित वातावरण मुहैया कराना चाहिए। उन्होंने फील्ड अधिकारियों से कहा कि अपने अधीन आने वाले क्षेत्रों में रोजाना सफाई करवाई जाए।

पी.एम.आई.डी.सी. के सी.ई.ओ दीप्ति उप्पल ने कहा कि आवश्यकता अनुसार समय-समय पर सीवरेज की सफाई को भी सुनिश्चित किया जाए ताकि सीवरेज ब्लॉक होकर गंदा पानी बाहर गलियों और सड़कों पर न आए।

स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक गुरप्रीत सिंह खैहरा  ने कहा कि कैबिनेट मंत्री के निर्देशों पर यह समीक्षा बैठक निरंतर जारी रहेगी।