झारखंड चुनाव : भाजपा ने 66 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की; अर्जुन मुंडा की पत्नी, चंपई सोरेन के पुत्र, रघुवर दास की बहू को भी टिकट

BJP releases first list of 66 candidates; Arjun Munda's wife, Champai Soren's son

BJP releases first list of 66 candidates; Arjun Munda's wife, Champai Soren's son

BJP releases first list of 66 candidates; Arjun Munda's wife, Champai Soren's son- रांची। भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 66 सीटों पर उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी गिरिडीह जिले की धनवार सीट से, हाल में भाजपा में शामिल हुए पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को सरायकेला और झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी को बोकारो जिले की चंदनकियारी सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। ये उनकी परंपरागत सीटें रही हैं। चंपई सोरेन के पुत्र बाबूलाल सोरेन को घाटशिला सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। 

पार्टी ने चार विधायकों का टिकट काटा है। सिमरिया से मौजूदा विधायक किशुन दास की जगह उज्ज्वल दास, कांके से समरी लाल की जगह डॉ. जीतू चरण राम, जमुआ से केदार हाजरा की जगह मंजू देवी और सिंदरी में इंद्रजीत महतो की जगह उनकी पत्नी तारा देवी को उम्मीदवार बनाया गया है। सिमरिया, जमुआ और कांके के विधायक का टिकट एंटी इनकंबेंसी की रिपोर्ट पर काटा गया है, जबकि सिंदरी के विधायक को उनके खराब स्वास्थ्य की वजह से उम्मीदवार नहीं बनाया गया है।

झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास की बहू पूर्णिमा दास साहू को जमशेदपुर पूर्वी और पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा को पोटका से उम्मीदवार बनाया गया है। बड़कागांव सीट पर रोशन लाल चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है। वह अब तक भाजपा की सहयोगी पार्टी आजसू की ओर से इस सीट पर चुनाव लड़ते रहे हैं। इस बार वह भाजपा के चुनाव चिह्न पर उतरेंगे।

हाल में झामुमो छोड़कर भाजपा में आए बोरियो के विधायक लोबिन हेंब्रम को इसी सीट से उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि सीता सोरेन को जामताड़ा सामान्य सीट से उतारा गया है।

इनके अलावा राजमहल से अनंत ओझा, लिट्टीपाड़ा से बाबूधन मुर्मू, महेशपुर से नवनीत हेंब्रम, शिकारीपाड़ा से परितोष सोरेन, नाला से माधवचंद्र महतो, दुमका से सुनील सोरेन, जामा से सुरेश मुर्मू, जरमुंडी से देवेंद्र कुंवर, मधुपुर से गंगा नारायण सिंह, सारठ से रणधीर कुमार सिंह, देवघर से नारायण दास, पोड़ैयाहाट से देवेंद्रनाथ सिंह, गोड्डा से अमित कुमार मंडल, महगामा से अशोक कुमार भगत, कोडरमा से डॉ नीरा यादव, बरट्ठी से अमित कुमार यादव, बरही से मनोज यादव, हजारीबाग से प्रदीप प्रसाद और बगोदर से नागेंद्र महतो को मैदान में उतार गया है।

गांडेय से मुनिया देवी, गिरिडीह से निर्भय कुमार शाहाबादी, बेरमो से रवींद्र पांडेय, बोकारो से बिरंची नारायण, निरसा से अपर्णा सेन गुप्ता, धनबाद से राज सिन्हा, झरिया से रागिनी सिंह, बाघमारा से शत्रुघ्न महतो, बहरागोड़ा से डॉ. दिनेशानंद गोस्वामी, चाईबासा से गीता बलमुचू, मझगांव से बड़कुंवर गगरई, जगरनाथपुर से गीता कोड़ा, चक्रधरपुर से शशिभूषण समद, खरसावां से सोनाराम बोदरा, तोरपा से कोचे मुंडा, खूंटी से नीलकंठ सिंह मुंडा, खिजरी से रामकुमार पाहन, रांची से सीपी सिंह और हटिया से नवीन जायसवाल को टिकट दिया गया है।

मांडर से सन्नी टोप्पो, सिसई से डॉ. अरुण उरांव, गुमला से सुदर्शन भगत, बिशुनपुर से समीर उरांव, सिमडेगा से श्रद्धानंद बेसरा, कोलेबिरा से सुजान जोजो, मनिका से हरिकृष्ण सिंह, लातेहार से प्रकाश राम, पांकी से कुशवाहा शशिभूषण मेहता, डाल्टनगंज से आलोक कुमार चौरसिया, बिश्रामपुर से रामचंद्र चंद्रवंशी, छतरपुर से पुष्पा देवी भुइयां, हुसैनाबाद से कमलेश कुमार सिंह, गढ़वा से सत्येंद्रनाथ तिवारी, भवनाथपुर से भानु प्रताप शाही उम्मीदवार बनाए गए हैं।

उम्मीदवारों की लिस्ट पार्टी के महासचिव अरुण सिंह के हस्ताक्षर से जारी की गई है। 

पार्टी राज्य की 81 में से 68 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की घोषणा कर चुकी है। राज्य में 13 नवंबर और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा। मतगणना 23 नवंबर को होगी।