अरविंद केजरीवाल का CM पद से इस्तीफा; LG वीके सक्सेना को सौंपा रिजाइन, आतिशी ने दिल्ली की मुख्यमंत्री बनने के लिए पेश किया दावा

Delhi CM Arvind Kejriwal Resigns LG VK Saxena Atishi New Chief Minister

Delhi CM Arvind Kejriwal Resigns LG VK Saxena Atishi New Chief Minister

CM Arvind Kejriwal Resigns: आम आदमी पार्टी चीफ अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। केजरीवाल ने उपराज्यपाल (LG) वीके सक्सेना को इस्तीफा सौंपा। अरविंद केजरीवाल, प्रस्तावित सीएम आतिशी और अन्य कैबिनेट मंत्रियों के साथ उपराज्यपाल के कार्यालय पहुंचे थे। इस दौरान केजरीवाल के इस्तीफे के साथ प्रस्तावित सीएम आतिशी ने दिल्ली की मुख्यमंत्री बनने और सरकार चलाने का दावा पेश किया। आम आदमी पार्टी विधायक दल की बैठक में आतिशी को सर्वसम्मति से सीएम पद के लिए चुना गया है। केजरीवाल के बाद अब आतिशी दिल्ली की नई सीएम बनेंगी।

दिल्ली की तीसरी महिला CM होंगी आतिशी; कैबिनेट मंत्री रहते कई मंत्रालय एकसाथ संभाले, पहली बार की विधायक, केजरीवाल की करीबी

2020 में तीसरी बार सीएम बने थे अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी ने साल 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में बहुमत से तीसरी बार सरकार बनाई थी। जिसके बाद अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार दिल्ली के सीएम बने थे। इससे पहले दूसरी बार 2015 में केजरीवाल सीएम बने। वहीं 2013 में पहली बार सीएम बनने पर केजरीवाल ने 49 दिनों बाद पद से इस्तीफा दे दिया था। वहीं अब अरविंद केजरीवाल 2025 का दिल्ली विधानसभा चुनाव जीतकर चौथी बार सीएम बनने की तैयारी में हैं।

जनता से ईमानदारी का सर्टिफिकेट चाहते हैं केजरीवाल

ज्ञात रहे कि, केजरीवाल ने बीते रविवार को दिल्ली आम आदमी पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अचानक मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया था। केजरीवाल ने कहा था कि, अब वह तभी सीएम की ज़िम्मेदारी संभालेंगे, जब आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव में जनता उनके पक्ष में वोट देकर उनकी ईमानदारी पर भरोसा जताएगी और उन्हें ईमानदार साबित करेगी।

केजरीवाल का कहना था कि, अगर दिल्ली की जनता को लगता है कि केजरीवाल ईमानदार है तो जनता जमकर मेरे पक्ष में वोट करे। जिसके बाद ही मैं सीएम की कुर्सी पर जाकर बैठूंगा। अगर दिल्ली की जनता को लगता है कि केजरीवाल बेईमान है तो मैं एक मिनट भी सीएम की कुर्सी पर बैठने को तैयार नहीं हूं। अब फैसला जनता के हाथ में है।

मैं पैसे और सत्ता का खेल खेलने नहीं आया था - केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, बीजेपी वालों ने आरोप लगाया है कि केजरीवाल चोर है और भ्रष्टाचारी है। केजरीवाल ने भारत माता के साथ धोखा किया है। लेकिन मैं उन्हें और दिल्ली की जनता को बता दूं कि मैं ये सब करने के लिए नहीं आया था। मैंने पैसे से सत्ता और सत्ता से पैसे का खेल नहीं खेला। मैंने अपने जीवन में कुछ नहीं कमाया। मेरा बैंक अकाउंट खाली है। मेरी पार्टी का भी बैंक अकाउंट खाली है। मेरे पास अपनी इज्जत और ईमानदारी के सिवाय और कुछ नहीं है

मैं झुग्गियों में जाकर रहा हूं- केजरीवाल

केजरीवाल ने आगे कहा कि, मैं इनकम टैक्स में कमिश्नर था। साल 2000 में नौकरी छोड़कर 2010 तक 10 साल मैंने दिल्ली की झुग्गियों में समय बिताया है। दिल्ली की अलग-अलग झुग्गियों में जाकर रहा हूं। झुग्गियों की खाक छानी है और यह जाना है कि एक गरीब आदमी कैसे गुजारा करता है। कैसे अपना परिवार चलाता है। केजरीवाल ने कहा कि, अगर पैसे कमाने होते तो इनकम टैक्स कमिश्नर की नौकरी कोई बुरी नहीं थी और जिस समय मैंने नौकरी छोड़ी उस समय मेरी कोई पार्टी नहीं थी और न ही मेरा राजनीतिक भविष्य था। लेकिन देश के लिए कुछ करने का जुनून जरूर था।

49 दिन सरकार चलाने के बाद सीएम पद छोड़ा- केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि, जब मैं पहली बार दिल्ली का मुख्यमंत्री बना था तो सिर्फ 49 दिन सरकार चलाने के बाद मैंने अपने उसूलों के चलते पद से इस्तीफा दे दिया था। किसी ने मुझसे इस्तीफा मांगा नहीं था। मैंने अपने आप से इस्तीफा दिया था। आज की तारीख, आज के जमाने कोई अपनी चपरासी की नौकरी नहीं छोड़ता, मैंने सीएम की कुर्सी छोड़ दी थी। मैं यह कहना चाहता हूं कि न मुझे पद का लालच है और न ही दौलत का। मैं केवल देश के लिए कुछ करने आया हूं और वही कर रहा हूं।

दिल्ली विधानसभा चुनाव नवंबर में हो- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफे के ऐलान के साथ ही चुनाव आयोग से एक बड़ी मांग भी की। केजरीवाल ने कहा कि, दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव अगले साल 2025 में फरवरी में होना है। लेकिन मैं मांग करता हूं कि इसी साल नवंबर में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ दिल्ली में विधानसभा चुनाव कराया जाये।