जम्मू-कश्मीर में LoC पर पाकिस्तान की तरफ से हमला; 1 जवान शहीद, मेजर समेत 4 घायल, सेना की गोलीबारी में 1 पाकिस्तानी ढेर

Kupwara Macchal Encounter Pakistan Attack on LoC At Indian Post

Kupwara Macchal Encounter Pakistan Attack on LoC At Indian Post

Kupwara Encounter: जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के मच्छल सेक्टर में नियंत्रण रेखा (LoC) पर पाकिस्तान की तरफ से हमला करने की नापाक हिमाकत की गई है। यह हमला सीमापार से आतंकियों को भारतीय सीमा में घुसपैठ कराने की कोशिश में था। लेकिन इस पाकिस्तानी हमले और आतंकियों की घुसपैठी मंसूबों को भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया।

भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तानी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया और जवाबी कार्रवाई में 1 पाकिस्तानी घुसपैठिये को मार गिराया। हालांकि, गोलीबारी के दौरान मेजर रैंक के एक अधिकारी सहित भारतीय सेना के पांच जवान भी घायल हो गए। जिसके बाद सभी को तत्काल मौके से हटाकर इलाज के लिए ले जाया गया। इस दौरान एक जवान की शहादत हो गई। वहीं मेजर समेत 4 जवान घायल हैं और उनका इलाज चल रहा है।

हमले में पाकिस्तान की 'बॉर्डर एक्शन टीम' शामिल

बताया जा रहा है कि, सीमापार से हमले की इस नापाक हरकत में पाकिस्तान की 'बॉर्डर एक्शन टीम' (BAT) शामिल रही है। हमले में शामिल BAT टीम के साथ पाकिस्तानी SSG कमांडो सहित पाकिस्तान सेना के नियमित सैनिकों के होने का संदेह है जो आतंकवादी संगठनों के साथ मिलकर काम करते हैं। फिलहाल नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम (BAT) और आतंकियों के साथ मुठभेड़ करते हुए भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तान की कार्रवाई को विफल कर दिया। जिनके द्वारा एलओसी में प्रवेश करने की कोशिश की जा रही थी।

बता दें कि, बॉर्डर एक्शन टीम (BAT), यह पाकिस्तान की एक सैन्य इकाई मानी जाती है जो सीमा पार कार्रवाइयों को अंजाम देती है। इसमें शामिल सैनिकों को काफी बेहतरीन और खास ट्रनिंग दी जाती है। बैट को क्रूर बनाया जाता है। इसके बारे में सबसे पहले पांच और छह अगस्त 2013 को पता लगा था। तब इस टीम ने एलओसी पर पेट्रोलिंग कर रही भारतीय सेना की टुकड़ी को निशाना बनाया था।

इस महीने में अब तक सेना के 14 जवानों की शहादत

जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ महीनों से आतंकियों की गतिविधियों में एक दम से तेजी देखी जा रही है। घाटी के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद आतंकियों के साथ आएदिन सेना के जवानों की मुठभेड़ जारी है। अभी हाल ही में 24 जुलाई को कुपवाड़ा जिले के कोवुत इलाके में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में सेना ने एक आतंकी को मार गिराया था। हालांकि, इस ऑपरेशन में सेना के एक जवान की भी जान चली गई थी। वहीं आज कुपवाड़ा में एक और जवान की शहादत हुई। इसी जुलाई महीने में अब तक भारतीय सेना के 14 जवानों की शहादत हो चुकी है।

मालूम रहे कि, 5 और 6 जुलाई को कुलगाम में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में सेना के 2 जवान शहीद हो गए थे। हालांकि, इस दौरान 6 आतंकियों को भी मर गिराया गया था। जिसके बाद बौखलाए आतंकियों ने 8 जुलाई को कठुआ में सेना के ट्रक पर हमला कर दिया। इस हमले में सेना के 5 जवान शहीद हो गए। इसके बाद 15 जुलाई की रात डोडा में आतंकी हमले में सेना के 4 जवानों की जान चली गई। इसके बाद अब बट्टल सेक्टर में सेना के एक लांस नायक की जान चली गई थी।