हरियाणा में नई सरकार का गठन 15 अक्टूबर को; पंचकूला में CM का शपथ समारोह, प्रधानमंत्री मोदी आ रहे, ADG जायजा लेने पहुंचे

  Haryana New Government Next CM Oath Ceremony 15 Oct In Panchkula

Haryana New Government Next CM Oath Ceremony 15 Oct In Panchkula

Haryana CM Oath Ceremony: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के बाद लगातार तीसरी बार बीजेपी सत्ता संभालने जा रही है। बीजेपी की नई सरकार का गठन 15 अक्टूबर को होने वाला है। पंचकूला के सेक्टर 5 स्थित परेड ग्राउंड में सरकार का शपथ ग्रहण समारोह रखा गया है। जहां सीएम समेत तमाम मंत्री शपथ ग्रहण करेंगे। खास बात यह है कि, हरियाणा सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होने आ रहे हैं। वह शपथ समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंचकूला दौरे को लेकर स्थानीय पुलिस-प्रशासन में हलचल है और सतर्कता देखी जा रही है।

पंचकूला में सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लेने पहुंचे ADG

एक तरफ जहां पंचकूला के परेड ग्राउंड में शपथ ग्रहण समारोह को लेकर सभी तैयारियां तेजी से शुरू हो चुकी हैं तो वहीं दूसरी तरफ सुरक्षा प्रबंधों का भी खासा ध्यान रखा जा रहा है। हरियाणा सरकार के साथ-साथ यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुँचने वाले हैं। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक न हो और आवाजाही में रूट क्लीयरेंस के दौरान कोई दिक्कत न खड़ी हो। पुलिस-प्रशासन की टीम इसके लिए भी पूरी तैयारी कर रही है। आज शुक्रवार को एडीजीपी आलोक मित्तल और पुलिस आयुक्त शिवास कविराज ने परेड ग्राउंड में सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया है। इस दौरान साथ में पुलिस के अन्य अधिकारी और एच एस वी पी के अधिकारी भी मौजूद रहे।

फिलहाल, हरियाणा सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पंचकूला का परेड ग्राउंड उपयुक्त माना गया है। यहां सुरक्षा प्रबंध दुरुस्त रहेंगे। इससे पहले सुबह डीसी डा. यश गर्ग ने पीएम के दौरे को लेकर बैठक की थी। इसके बाद वह शालीमार ग्राउंड में भी गए। शपथ ग्रहण समारोह को लेकर जगह फाइनल करने के लिए शालीमार को विकल्प के तौर पर रखा गया था। लेकिन सेक्टर 5 में परेड ग्राउंड में सभी प्रकार की सहूलियत को देखने के बाद इसे समारोह के लिए फाइनल कर दिया गया। दरअसल, यहां से पंचकूला "इन्द्रधनुष ऑडीटोरियम भी बिलकुल नजदीक है। जहां वीआईपी लोगों के लिए पार्किंग की अच्छी व्यवस्था हो सकेगी। बताया जा रहा है कि, शपथ ग्रहण समारोह में हजारों लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है।

 

2 डिप्टी CM बनाए जा सकते हैं

रिपोर्ट्स की माने तो हरियाणा में नायब सैनी ही लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे। नायब सैनी के साथ 2 डिप्टी सीएम भी बनाए जा सकते हैं। डिप्टी CM के लिए अनिल विज का नाम भी चर्चा में है। वहीं अनिल विज का नाम विधानसभा स्पीकर बनाए जाने को लेकर भी चर्चा में आ रहा है। इसके अलावा नायब सैनी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में दस नए मंत्री शामिल होते हुए देखे जा सकते हैं। हालांकि, अभी स्पष्ट कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

हरियाणा में BJP को 48 सीटें, बहुमत पार

हरियाणा का चुनावी रिजल्ट चौंकाने वाला है। कांग्रेस लहर के दावे और तमाम एग्जिट पोल फेल साबित हुए हैं। बीजेपी ने कांग्रेस को 37 सीटों पर समेट दिया। जबकि बीजेपी ने बहुमत पार कर 48 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है। हरियाणा में किसी भी पार्टी को अपनी सरकार बनाने के लिए कुल 46 सीटों की जरूरत होती है। बता दें कि, बीजेपी और कांग्रेस के अलावा इनेलो ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि 3 सीटों पर आजाद उम्मीदवार जीते हैं।

रिपोर्ट- आदित्य शर्मा