अनिल विज बोले- CM पद के लिए मैंने कभी दावा नहीं किया; हरियाणा के डिप्टी CM बन सकते हैं, विधानसभा स्पीकर बनने की भी चर्चा

Now Anil Vij Says No Claims For Haryana CM Post News Latest Update

Now Anil Vij Says No Claims For Haryana CM Post News Latest

Anil Vij CM Post: चुनाव के दरमियान हरियाणा सीएम पद को लेकर दावेदारी करते दिखे अनिल विज अब कह रहे हैं कि, उन्होंने कभी सीएम पद के लिए दावा नहीं किया। अनिल विज ने एक पत्रकार के सवाल पर यह बयान दिया। दरअसल, जब अनिल विज से पूछा गया कि, अब हरियाणा में बीजेपी की सरकार बन गई है। इस बीच उन्हें डिप्टी सीएम बनाए जाने की चर्चा है। जबकि वह सीएम पद के लिए दावा कर चुके हैं। तो क्या वह विधायक दल की बैठक में सीएम पद के लिए दावा पेश करेंगे। इस पर विज का कहना था कि, उन्होंने कभी दावा करने की बात नहीं की और वह कहीं भी दावा करने नहीं जा रहे हैं।

सबकुछ हाईकमान के ऊपर

हरियाणा सीएम बनाए को लेकर अनिल विज ने कहा कि, उन्होंने कभी दावा नहीं किया लेकिन अगर हाईकमान उन्हें मुख्यमंत्री बनाने का फैसला करता है तो वह हरियाणा को देश का नंबर-1 प्रदेश बनाएंगे। इससे पहले अनिल विज ने कहा था कि, वह हरियाणा बीजेपी के सबसे वरिष्ठ नेता हैं और वह इस बार सीएम पद के लिए अपने आप को आगे रखेंगे। उन्होंने आज तक हाईकमान से कभी कुछ नहीं मांगा। अब फैसला हाईकमान को लेना है कि उन्हें सीएम बनाना है या नहीं। अगर वह सीएम बनते हैं तो हरियाणा की तस्वीर और तकदीर बदल देंगे।

डिप्टी CM बन सकते हैं, विधानसभा स्पीकर बनने की भी चर्चा

रिपोर्ट्स की माने तो हरियाणा में नायब सैनी ही लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे। नायब सैनी के साथ 2 डिप्टी सीएम भी बनाए जा सकते हैं। डिप्टी CM के लिए अनिल विज का नाम भी चर्चा में है। वहीं अनिल विज का नाम विधानसभा स्पीकर बनाए जाने को लेकर भी चर्चा में आ रहा है। इसके अलावा नायब सैनी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में दस नए मंत्री शामिल होते हुए देखे जा सकते हैं। हालांकि, अभी स्पष्ट कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

कांग्रेस पर निशाना साधा

हरियाणा में कांग्रेस अपनी हार को लेकर EVM पर सवाल खड़े कर रही है। वहीं EVM की गड़बड़ को लेकर कांग्रेस नेताओं द्वारा चुनाव आयोग से मुलाकात पर अनिल विज ने कहा, कांग्रेस वाले हार गए हैं, अपनी हार का संस्कार वे कैसे करते हैं ये उनपर है। जलाकर करते हैं, दबाकर करते हैं ये उनपर निर्भर करता है। विज ने यह भी कहा कि, उन्होंने अपनी ही पार्टी के नेताओं का मॉरल डाउन नहीं होने दिया। वही थे जो कह रहे थे कि बीजेपी अकेले दम पर हरियाणा में सरकार बनाएगी।

अनिल विज ने अंबाला कैंट से चित्रा सरवारा को हराया

हरियाणा में अंबाला कैंट विधानसभा से पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने जीत हासिल की है। विज ने निर्दलीय उम्मीदवार चित्रा सरवारा को 7,277 वोटों से हराया। अनिल विज को 59,858 वोट मिले हैं। जबकि चित्रा सरवारा को 52,581 वोटों के साथ हार का सामना करना पड़ा। विज के साथ चित्रा की कांटे की टक्कर देखी जा रही थी। चित्रा सरवारा के सामने अनिल विज की साख दांव पर लगी थी।

अंबाला कैंट से अब सातवीं बार विधायक बने विज

इस ताजी जीत के बाद अब अनिल विज अंबाला कैंट से सातवीं बार विधायक बने हैं। विज ने अंबाला कैंट से सबसे पहला विधानसभा चुनाव साल 1991 में लड़ा था और जीत हासिल की थी। उस समय यह सीट सुषमा स्वराज के राज्यसभा जाने से खाली हुई थी। अंबाला कैंट से विज निर्देलीय चुनाव भी लड़ चुके हैं। 1996 और 2000 में, उन्होंने एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था और दोनों बार जीत दर्ज की।

हालांकि, विज 2005 का चुनाव हार गए। इसके बाद वह 2009 में फिर से अंबाला कैंट से विधायक के रूप में चुने गए। वहीं 2014 और 2019 के विधानसभा चुनाव में भी अनिल विज ने अंबाला कैंट से जीत दर्ज की। अनिल विज अपने आप को हरियाणा में अपने आप को बीजेपी का सबसे वरिष्ठ नेता बताते हैं और सीएम पद के लिए पुरजोर दावेदारी कर रहे हैं।

हरियाणा में BJP को 48 सीटें, बहुमत पार

हरियाणा का चुनावी रिजल्ट चौंकाने वाला है। कांग्रेस लहर के दावे और तमाम एग्जिट पोल फेल साबित हुए हैं। बीजेपी ने कांग्रेस को 37 सीटों पर समेट दिया। जबकि बीजेपी ने बहुमत पार कर 48 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है। हरियाणा में किसी भी पार्टी को अपनी सरकार बनाने के लिए कुल 46 सीटों की जरूरत होती है। बता दें कि, बीजेपी और कांग्रेस के अलावा इनेलो ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि 3 सीटों पर आजाद उम्मीदवार जीते हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने सरकार बनाई है।