हरियाणा में BJP की बंपर जीत; बहुमत पार कर 48 सीटों पर कब्जा, कांग्रेस 37 पर सिमटी, पूर्व CM हुड्डा का बयान- आश्चर्यचकित हूं

BJP Won Haryana Assembly Election Final Result 2024 Congress Defeated

BJP Won Haryana Assembly Election Final Result 2024 Congress Defeated

Haryana Election Final Result 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 का फाइनल रिजल्ट जारी हो चुका है। हरियाणा की सभी 90 सीटों पर सुबह 8 बजे से शुरू हुई वोटों की गिनती खत्म हो गई है। फिलहाल, हरियाणा का चुनावी रिजल्ट चौंकाने वाला है। कांग्रेस लहर के दावे और तमाम एग्जिट पोल फेल साबित हुए हैं। बीजेपी ने कांग्रेस को 37 सीटों पर समेट दिया। जबकि बीजेपी ने बहुमत पार कर 48 सीटों पर अपना कब्जा जमाया है।

हरियाणा में किसी भी पार्टी को अपनी सरकार बनाने के लिए कुल 46 सीटों की जरूरत होती है। बता दें कि, बीजेपी और कांग्रेस के अलावा इनेलो ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है। जबकि 3 सीटों पर आजाद उम्मीदवार जीते हैं। फिलहाल, हरियाणा में अब तीसरी बार बीजेपी सत्ता में काबिज होने जा रही है। बीजेपी ने नायब सिंह सैनी को ही अपना सीएम चेहरा बनाया है। वैसे भी हरियाणा में कहीं न कहीं बीजेपी की यह शानदार जीत नायब सैनी से जोड़कर भी देखी जा रही है।

पूर्व CM हुड्डा का बयान- आश्चर्यचकित हूं

हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 के परिणाम को लेकर कांग्रेस हैरान है। अपनी जनसभाओं में लोगों की उमड़ती भारी भीड़ और समर्थन को देख कांग्रेस पूरे विश्वास में थी कि जीत उसकी ही होगी। ऊपर से हर जगह कांग्रेस की जीत की चर्चा भी थी। लेकिन जब रिजल्ट आया तो बड़ा उलटफेर हो गया। गढ़ी सांपला-किलोई विधानसभा क्षेत्र से जीते पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुडा ने रिजल्ट को लेकर सवाल उठाए हैं।

हुड्डा ने कहा कि, हम परिणाम की जांच करेंगे क्योंकि हम बहुत कम सीटों से हारे हैं और थोड़े-थोड़े वोट से हारे हैं और कई जगह से शिकायतें भी मिली हैं। हम इस मुद्दे पर चुनाव आयोग से मिलेंगे और बात करेंगे। हुड्डा ने कहा कि, हरियाणा विधानसभा चुनाव का परिणाम आश्चर्यचकित करने वाला है।

हरियाणा में बीजेपी की जीत पर PM मोदी का बयान

हरियाणा में बीजेपी की जीत पर PM मोदी का बयान सामने आया है। पीएम मोदी ने हरियाणा की जनता का आभार जताया। पीएम ने सोशल मीडिया पर लिखा- मैं हरियाणा की जनता को एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत देने के लिए नमन करता हूं। यह विकास और सुशासन की राजनीति की जीत है। मैं यहां के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि हम उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

BJP Won Haryana Assembly Election Final Result 2024 Congress Defeated

 

2019 में किसी भी पार्टी को नहीं मिला था बहुमत

2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत हासिल नहीं हुआ था। हरियाणा की कुल 90 विधानसभा सीटों में बहुमत के लिए किसी पार्टी को अकेले दम पर 46 सीटों की जरूरत होती है। लेकिन रिजल्ट के बाद सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने 40 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 31 सीटें, जेजेपी ने 10 और अन्य ने 9 सीटें हासिल की थी। जिसके बाद बीजेपी और जेजेपी ने आपस में गठबंधन किया और राज्य में सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व में गठबंधित सरकार चलाई। इस दौरान जेजेपी प्रधान महासचिव दुष्यंत चौटाला हरियाणा के डिप्टी सीएम रहे। लेकिन यह गठबंधित सरकार इस साल लोकसभा चुनाव से पहले बिखर गई।

12 मार्च को बीजेपी ने जेजेपी से गठबंधन तोड़ लिया और इसके साथ ही मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद उसी दिन नायब सिंह सैनी ने सरकार बनाने के लिए तय विधायकों की संख्या के हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

लोकसभा चुनाव में BJP को लगा था झटका

ज्ञात रहे कि, इसी साल लोकसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ा झटका लग चुका है। 2019 के लोकसभा चुनाव में जहां बीजेपी ने हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटें जीतीं थीं तो वहीं 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 5 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। हरियाणा की 5 ये सीटें कांग्रेस के खाते में गईं। जिसे 2019 में एक भी लोकसभा सीट नहीं मिली थी। लोकसभा चुनाव के इस रिजल्ट को देखते हुए यह माना जाने लगा था कि, हरियाणा में कांग्रेस का ग्राफ बढ़ना शुरू हो गया है और बीजेपी की नैया गोते खाने लगी है।