प्रत्याशियों की किस्मत लॉक: कालका में 71 और पंचकूला में 59 फीसद हुआ मतदान

71 percent voting in Kalka and 59 percent voting in Panchkula

71 percent voting in Kalka and 59 percent voting in Panchkula

71 percent voting in Kalka and 59 percent voting in Panchkula- पंचकूला/कालका (आदित्य शर्मा)। हरियाणा में विधानसभा चुनाव-2024 के लिए शनिवार को जिला के दो हलकों कालका व पंचकूला में उत्साह और शांति के माहौल में वोटिंग हुई। कालका में 71 और पंचकूला में 59 फीसद मतदान हुआ। विधानसभा सीटों के लिए सुबह 7 बजे से 455 पोलिंग बूथों पर लोग वोट डालने पहुंचे। सुबह के समय शहरी और ग्रामीण इलाकों में मतदान प्रतिशत कम रही लेकिन जैसे जैसे दिन चढ़ता गया पोलिंग स्टेशनों पर मतदाताओं की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कालका विधानसभा में 202052 मतदाताओं के लिए 225 मतदान केन्द्र बनाए गए।

इन मतदान केन्द्रों पर लगभग 71 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि पंचकूला विधानसभा में 236193 मतदाताओं के लिए 230 मतदान केंद्र बनाए गए। इन मतदान केन्द्रों पर लगभग 59 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2019 में पंचकूला जिला में 65.74 प्रतिशत मतदान हुआ था। उस दौरान 01-कालका विधानसभा में 72 प्रतिशत और पंचकूला विधानसभा में 60.03 प्रतिशत मतदान हुआ था। उधर, पंचकूला में सुबह अभयपुर में मतदान विलंब से शुरू होने की सूचना थी। वहीं सेक्टर 17 स्थित सरकारी स्कूल में भाजपा और कांग्रेस समर्थकों में बहस हुई जो तनाव में बदल गई। दिनभर, पोलिंग बूथों पर प्रत्याशियों का आना लगा रहा। इस दौरान पोलिंग स्टेशन पर व्हील चेयर की कमी खली। पैदल चलने वाले बुजुर्गों को पोलिंग स्टेशन के अंदर तक पैदल आना पड़ा। सेक्टर 17 स्थित विजय पब्लिक स्कूल में पहली बार मतदान करने वाले युवाओं की भी झलक देखने को मिली।

कांग्रेस के चंद्रमोहन, भाजपा के ज्ञानचंद गुप्ता, आम आदमी पार्टी के प्रेम गर्ग, जननायक जनता पार्टी के प्रत्याशी सुशील गर्ग नरवाना, सहित आप पार्टी के अंबाला लोकसभा अध्यक्ष सुरेंद्र राठी ने अपने पारिवारिक सदस्यों के साथ पोलिंग बूथों पर पहुंचकर मतदान किया। हरियाणा के पूर्व डिप्टी सीएम चंद्र मोहन ने भी पंचकूला में अपने परिवार के साथ वोट डाल दिया। चंद्र मोहन पंचकूला से कांग्रेस उम्मीदवार भी हैं और उनका सीधा मुकाबला बीजेपी के ज्ञानचंद गुप्ता से है। वोट डालने के बाद चंद्र मोहन ने कहा कि, हरियाणा के प्रगति और खुशहाली के लिए सरकार बदलनी जरूरी है।

प्रत्याशियों ने यूं किया जीत का दावा

हरियाणा में कांग्रेस की सरकार आएगी

पंचकूला विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार चंद्र मोहन ने कहा कि, परमात्मा ने चाहा तो निश्चित रूप से हरियाणा में कांग्रेस की सरकार आएगी। मैं हरियाणा के मतदाताओं से अपील करूंगा कि हरियाणा की प्रगति और खुशहाली के लिए सरकार बदलनी जरूरी है, हमारी सरकार आने पर हम अपने सभी वादे पूरे करेंगे। वहीं चंद्र मोहन ने कहा कि, मैं 109 मुद्दों पर चुनाव लड़ रहा हूं। क्योंकि मैंने 102 मुद्दों का अपना घोषणापत्र जारी किया है। वहीं कांग्रेस के 7 मुद्दे अलग हैं। बीजेपी उम्मीदवार ज्ञानचंद गुप्ता ने भी मतदान किया। गुप्ता अपनी पत्नी और परिवार के अन्य सदस्यों समेत पार्टी नेताओं के साथ वोट करने पहुंचे। वोट डालने के बाद ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि, मैं मतदाताओं से अपील करूंगा कि वे मतदान जरूर करें और लोकतंत्र को मजबूत करें।

मैं अपनी जीत के प्रति 110 प्रतिशत आश्वस्त

ज्ञानचंद गुप्ता ने फिर से पंचकूला से जीत हासिल करने की बात कही है। गुप्ता ने कहा कि, मुझे उम्मीद है कि पंचकूला की जनता मुझे दोबारा सेवा करने का मौका देगी और हम जीत की हैट्रिक लगाएंगे। गुप्ता ने कहा कि, मैं अपनी जीत के प्रति 110 प्रतिशत आश्वस्त हूं। कांग्रेस को लेकर सामने आ रहे रुझानों पर गुप्ता ने कहा कि, आज सच्चाई ये है कि हमारा कांग्रेस पार्टी से मुकाबला है। लेकिन मैं यह मानता हूं कि कांग्रेस पीछे चली गई है।

अशोक तंवर पर ज्ञानचंद गुप्ता का बयान

अशोक तंवर के कांग्रेस में शामिल होने पर गुप्ता ने कहा कि, यह उनकी अंदरूनी राजनीति है। ये खेल खेला गया है। कुमारी शैलजा का अपमान करने के लिए भूपेंद्र हुड्डा ने अशोक तंवर को पार्टी में शामिल किया है। कुमारी शैलजा को अपमानित करने में कांग्रेस और भूपेंद्र हुड्डा ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। कांग्रेस में कुमारी शैलजा को नीचा दिखाया गया है। बता दें कि, बीजेपी उम्मीदवार ज्ञानचंद गुप्ता का कांग्रेस उम्मीदवार चंद्र मोहन से कडा मुकाबला है।

नेता नहीं पंचकूला के भविष्य को तय करने का महत्वपूर्ण क्षण

सेक्टर 9 स्थित सोपिन स्कूल में बनाए गए पोलिंग स्टेशन पर मतदान करने  पहुंचे आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी प्रेम गर्ग ने कहा कि इस बार का चुनाव केवल एक नेता चुनने का अवसर नहीं है, यह हमारे प्यारे पंचकूला के भविष्य को तय करने का भी एक महत्वपूर्ण क्षण है। पंचकूला को एक ऐसा नेता चाहिए, जो न केवल समस्याओं को समझे, बल्कि उन्हें हल करने का जुनून और सामर्थ्य भी रखता हो। मतदान के दौरान प्रेम गर्ग ने अपील की कि मेरा उद्देश्य केवल विकास करना नहीं है, बल्कि ऐसा विकास करना है जो हर नागरिक के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाए। पंचकूला की बेहतरी के लिए मेरी एक स्पष्ट और दूरदर्शी योजना हैसडक़ से लेकर स्कूल, स्वास्थ्य से लेकर रोजगार, हर क्षेत्र में सुधार और नवाचार लाने का। उन्होंने कहा मैं केवल योग्यता के बल पर नहीं, बल्कि अपने आध्यात्मिक झुकाव, सच्चाई, और पारदर्शिता के साथ आप सबकी सेवा में हूं। मेरी राजनीति की नींव है । ईमानदारी, समर्पण और आपके प्रति जवाबदेही है। मेरे जीवन में जितनी भी सफलता मिली है, उसका श्रेय हमेशा मेरी सादगी, सच्चाई और कर्मठता को जाता है। पंचकूला विधानसभा चुनाव में जजपा पंचकूला जिला अध्यक्ष  ओपी सिहाग ने  सेक्टर  20 सेंट जेवियर स्कूल में स्थित पोलिंग स्टेशन  पर जाकर मतदान किया। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपना वोट हर हालत में देने की अपील की।

यहां कांग्रेस और भाजपा समर्थक हुए आमने सामने

गांव अभयपुर में सूचना थी कि भाजपा वालों ने नारेबाजी की तो कांग्रेस समर्थकों ने भी नारेबाजी शुरू कर दी। कांग्रेस के समर्थकों ने आरोप लगाया कि भाजपा समर्थक पार्टी और धार्मिक नारे लगाते हुए स्कूल में दाखिल होने आए थे। भाजपा समर्थकों में अभी मेहता ने आरोप लगाए थे कि कुछ बाहरी युवकों ने घुसने का प्रयास किया था। यह देखकर भाजपा समर्थकों ने आपत्ति जताई थी। हालांकि दोनों पार्टियों में तनाव बढ़ता देखकर मौके पर सीआईएसएफ की फोर्स को दखल देना पड़ा। झड़प की सूचना मिलते ही मौके पर चंद्रमोहन की पत्नी सुनीता बिश्नोई पहुंची और समर्थकों को शांत रहने की अपील की। जिसके बाद युवाओं की भीड़ तितर बितर हो गई।

मतदान केन्द्रों की वीडियो सर्विलांस से निगरानी

उपायुक्त ने बताया कि दिनभर में सभी मतदान केंद्रों की वीडियो सर्विलांस से निगरानी चली। बीच में कुछ मतदान केन्द्रों पर निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जायजा भी लिया गया। जिला में सभी मतदान केंद्रों पर वोटिंग की प्रक्रिया शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से पूरी हुई। उन्होंने बताया कि अब पोलिंग पार्टियों अपने-अपने बूथों की ईवीएम और डॉक्यूमेंट को अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के स्ट्रांग रूम में जमा करवा रहे है। 01-कालका विधानसभा के लिए राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-14 पंचकूला में और 02-पंचकूला विधानसभा के लिए राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-1 पंचकूला में स्ट्रोंग रूम स्थापित है। उन्होंने बताया कि दोनों स्ट्रांग रूमों में ईवीएम जमा करवाने के लिए उचित स्टाफ और व्यवस्था के लिए अलग-अलग काउंटर जमा करवाए गए हैं, जो पोलिंग स्टाफ को  ईवीएम और डॉक्यूमेंट जमा करवाने में सुविधा के लिए तैयार किये गए हैं।

पहली बार मतदान करने वालों ने मतदाताओं को दे दी नसीहत

पहली बार मतदान हरियाणा के विकास, रोजगार और शिक्षा के लिए आरुषि कौशिक, देबस्मिता और अवनी ने मतदान किया। सेक्टर 17 में विजय पब्लिक स्कूल में मतदान करने पहुंचे। अवनी ने कहा की जब वोटिंग प्रोसेस इतना आसान है तो हर युवक युवती को मतदान करना चाहिए।  उन्होंने कहा कि यंग वोटर को आगे आना चाहिए।

इस जज्बे को सलाम

सेक्टर 17 में रह रहे विशेष मतदाता अक्षत भ्यान ने कहा कि वह आईटी पार्क में बिजनेस एनालिस्ट हैं। उन्होंने कहा कि पंचकूला को खुशहाल और व्यक्ति की खुशी के लिए वह मतदान करने आए हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं में जोश है लेकिन सही दिशा देने के लिए हम सभी को प्रयास करने होंगे। यह तब संभव होगा जब समाज में सभी का सहयोग बेरोकटोक मिलता रहे।