दो सांसदों के बेटे व एक सांसद की पत्नी बनी प्रत्याशी

Haryana Assembly Election 2024

Haryana Assembly Election 2024

बंसीलाल के दामाद बाढड़ा से तो हुड्डा के समधी पलवल से बने प्रत्याशी

चंडीगढ़। Haryana Assembly Election 2024: लंबे घमासान के बाद कांग्रेस की तरफ से जारी की गई प्रत्याशियों की सूची में पार्टी ने सभी नियमों को तोड़ दिया है। एक परिवार एक टिकट का नियम कुछ लोगों की तक ही सीमित रहा है। बुधवार की रात व गुरुवार की सुबह जारी की गई सूचियों के अनुसार दो सांसदों के बेटों को टिकट दी गई है, जिनमें रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला को कैथल और सांसद जयप्रकाश जेपी के बेटे विकास सहारण को कलायत से टिकट दी गई है।

कांग्रेस ने 28 नेताओं की टिकट काट दी है और एक की सीट बदल दी है। टिकट कटने वालों में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के छोटे भाई राव यादवेंद्र सिंह भी शामिल हैं। पंचकूला से पूर्व सीएम भजनलाल के बड़े बेटा चंद्रमोहन बिश्नोई को टिकट दी गई है। चंद्रमोहन के छोटे भाई कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई भाजपा उम्मीदवार हैं।

मुलाना से अंबाला के सांसद वरुण चौधरी की पत्नी पूजा चौधरी को टिकट दी गई है। वरुण चौधरी के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद यह सीट खाली हुई थी। पूजा चौधरी का यह पहला चुनाव है। इस सीट से पहले उनके ससुर व पति विधायक रह चुके हैं। कांग्रेस ने मुलाना से पूजा चौधरी, दादरी से डॉ. मनीषा सांगवान, करनाल से सुनीता विर्क, पटौदी से पर्ल चौधरी, अटेली से अनीता यादव और बल्लभगढ़ से पराग शर्मा की टिकट दी है।

पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी बंसीलाल के दामाद सोमबीर श्योराण को बाढड़ा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। 2019 में इस सीट पर बंसीलाल के बेटे रणबीर महेंद्रा चुनाव लड़े थे। सेवानिवृत्त आईएएस चंद्रप्रकाश को आदमपुर से टिकट दी गई है। वह लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे। दिलचस्प बात यह है कि चंद्रप्रकाश की गिनती पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के करीबियों में होती थी। अब चंद्रप्रकाश आदमपुर में भजनलाल के पोते भव्य बिश्नोई को टक्कर देंगे।

पलवल से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समधी करण सिंह दलाल को टिकट दी गई है। उन्होंने एक दिन पहले ही कांग्रेस कैंडिडेट के तौर पर नामांकन भरा था।

कांग्रेस ने सर्वाधिक जाटों को चुनाव मैदान में उतारा

चंडीगढ़। हरियाणा में कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी की गई सूची में इस बार सर्वाधिक टिकट जाट समुदाय के नेताओं को दिए गए हैं। पार्टी ने सर्वाधिक 26 जाट प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। कांग्रेस कैंप की तरफ से जारी जानकारी के अनुसार जाटों के बाद दूसरा नंबर ओबीसी का है। पार्टी ने 20 ओबीसी को टिकट दिए हैं। इसके अलावा 17 एससी, 11 सिख और पंजाबी, छह ब्राह्मण, पांच मुस्लिम, दो वैश्य के अलावा राजपूत, बिश्नोई व रोड़ बिरादरी से एक-एक प्रत्याशी को उतारा गया है।

कांग्रेस ने अपनी टिकटों में तमाम जातीय समीकरणों को साधते हुए अपनी 89 सीटों में से करीब 30 युवा, 12 महिला प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। पार्टी ने कई पुराने नेताओं को दरकिनार करके देवेंद्र हंस, जस्सी पेटवाड़, राहुल मक्कड़, पत्रकार सर्वमित्र कंबोज, वर्धन यादव, अनिल मान, प्रदीप नरवाल, जय भगवान अंतिल, मनीषा सांगवान जैसे करीब 20 नए चेहरों को उम्मीदवारों बनाया है।

यह भी पढ़ें:

हरियाणा में देश की सबसे अमीर महिला का नॉमिनेशन; BJP से बागी होकर निर्दलीय भरा नामांकन, पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल हिसार से चुनाव में

कांग्रेस प्रत्याशी ने विशाल आर्शीवाद यात्रा निकालकर भरा नामांकन पत्र

बड़ी खबर: राज्यपाल की मंजूरी के बाद भंग हुई हरियाणा विधानसभा, अब CM सैनी नहीं ले सकेंगे नीतिगत फैसले