चंडीगढ़ के नए DC होंगे निशांत यादव; हरियाणा कैडर के युवा IAS अफसर, अभी गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर, IIT दिल्ली से पासआउट

Haryana 2013 Batch IAS Nishant Yadav Will Be New DC Of Chandigarh

Haryana 2013 Batch IAS Nishant Yadav Will Be New DC Of Chandigarh

Chandigarh New Deputy Commissioner: हरियाणा कैडर 2013 बैच के आईएएस अफसर और आईआईटीयन निशांत कुमार यादव को चंडीगढ़ का नया डिप्टी कमिश्नर नियुक्त किया गया है। वह चंडीगढ़ के मौजूदा डीसी विनय प्रताप सिंह की जगह लेंगे। केंद्र सरकार की अपॉइंटमेंट कमेटी ने यादव की नियुक्ति को मंजूरी दी है और इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। वह हरियाणा कैडर से डेपुटेशन पर एजीएमयूटी कैडर में भेजे गए हैं। चंडीगढ़ (यूटी) में बतौर डिप्टी कमिश्नर आईएएस निशांत यादव का कार्यकाल 3 साल या अगले आदेश तक होगा, जो भी पहले हो।

अभी गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर हैं निशांत यादव

आईएएस अफसर निशांत कुमार यादव अभी वर्तमान में गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं। उन्हें फरवरी 2022 में गुरुग्राम डिप्टी कमिश्नर नियुक्त किया गया था। तब उन्होंने वहां आईएएस यश गर्ग की जगह ली थी। इससे पहले निशांत यादव हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के निर्वाचन क्षेत्र करनाल के डिप्टी कमिश्नर के पद पर भी कार्यरत रह चुके हैं।

साथ ही करनाल डीसी के रूप में, यादव ने करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ और ड्रोन इमेजिंग एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम्स ऑफ़ हरियाणा लिमिटेड के अतिरिक्त सीईओ के रूप में भी अतिरिक्त प्रभार संभाला था। वे करनाल के अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर और नगर आयुक्त भी रह चुके हैं। सिविल सर्विस में पासआउट होने और ट्रेनिंग के बाद यादव की पहली पोस्टिंग सोनीपत में सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट के रूप में हुई थी। निशांत यादव हरियाणा लोक सेवा आयोग में सचिव के पद भी रहे हैं.

हरियाणा कैडर के युवा IAS अफसर

हरियाणा कैडर 2013 बैच के आईएएस अफसर निशांत कुमार यादव एक युवा आईएएस अफसर हैं। उनकी उम्र लगभग 34 वर्ष है। यादव को कुशल-कर्मठ और क्षमतावान अफसरों में गिना जाता है। आईएएस निशांत यादव आईआईटी पासआउट भी हैं। उन्होंने आईआईटी-दिल्ली से केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री ली है। इसके बाद सिविल सेवा की तैयारी करते हुए निशांत यादव ने 23 साल की उम्र में अपने पहले प्रयास में ही सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी।

IAS विनय प्रताप सिंह 2021 में चंडीगढ़ भेजे गए

चंडीगढ़ के मौजूदा डिप्टी कमिश्नर विनय प्रताप सिंह नवम्बर 2021 में चंडीगढ़ भेजे गए थे। उस समय आईएएस मंदीप बराड़ की जगह उनकी नियुक्ति की गई थी। इससे पहले विनय प्रताप सिंह पंचकूला के डिप्टी कमिश्नर का कार्यभार देख रहे थे। विनय प्रताप सिंह हरियाणा कैडर 2011 बैच के IAS अफसर हैं। अभी विनय प्रताप की नई नियुक्ति को लेकर कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि, हरियाणा में जल्द ही IAS विनय प्रताप सिंह को किसी अहम पद की ज़िम्मेदारी दी जा सकती है।