चंडीगढ़ के सेक्टर-10 ग्रेनेड हमले की जांच करेगी एनआईए

NIA will investigate Chandigarh's Sector-10 grenade attack

NIA will investigate Chandigarh's Sector-10 grenade attack

NIA will investigate Chandigarh's Sector-10 grenade attack- चंडीगढ़ (साजन शर्मा)I चंडीगढ़ के सेक्टर 10 में हुए ग्रेनेड  हमले की जांच अब नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने अपने हाथ में ले ली है। घटना 11 सितंबर, 2024 को हुई थी, जब दो हमलावरों ने ऑटो-रिक्शा में सवार होकर एक घर पर ग्रेनेड फेंका। हालांकि इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन घर की खिड़कियों के शीशे टूट गए थे।

आतंकी ऐंगल सामने आने के बाद एनआईए ने इसे अपने हाथों में लेने का फैसला किया था। इस मामले में अभी तक पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर ऑटो चालक को ट्रैक कर लिया था जिसके बाद पुलिस ने ग्रेनेड फेंकने वाले दोनों आरोपियों को भी गिरफ्तार किया था। मामले में संदिग्धों की पहचान रोहन मसीह और विशाल के रूप में हुई थी। अमृतसर एसएसओसी की टीम ने आरोपियों को अमृतसर और दिल्ली से गिरफ्तार किया था।

गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ से पता चला कि हमला पाकिस्तान आधारित आतंकवादी रिंदा और यूएस स्थित गैंगस्टर हैप्पी पासिया द्वारा करवाया गया था। पुलिस की ओर से चार्जशीट तैयार कर ली गई थी और इसे जल्द ही अदालत में पेश करने की योजना थी लेकिन अब यह केस एनआईए के पास चला गया है, जो इस मामले की आगे जांच करेगी।

एनआईए के लिए इस केस को आगे बढ़ाना मुश्किल नहीं होगा। एजेंसी पहले ही घटना स्थल का दौरा भी की चुकी है। अब जब एजेंसी ने मामले को अपने हाथों में लिया है तो सभी सबूत और केस की जानकारी भी चंडीगढ़ पुलिस की तरफ से उन्हें सौंप दी गई है।

रिटायर्ड प्रिंसिपल के घर पर हुआ था अटैक

सेक्टर 10 के पॉश एरिया में हिमाचल प्रदेश से रिटायर्ड प्रिंसिपल केके मल्होत्रा के घर पर ग्रेनेड अटैक हुआ था। जिस समय घटना हुई, परिवार बरामदे में ही बैठा था। केके मल्होत्रा किताब पढ़ रहे थे। जैसे ही वे उठकर अंदर गए, बाहर ये घटना हो गई। उनके परिवार के सदस्यों ने बम फेंकने वालों को देखा भी। बम घर के बने पार्क में गिरा और वहां 8 इंच का गड्‌ढा बन गया। पार्क में लगे गमले और खिड़कियों के शीशे टूट गए। इसके साथ कई और घरों के शीशे भी टूटे थे। रिटायर्ड प्रिंसिपल से पहले इस घर में पंजाब पुलिस के रिटायर्ड एसएसपी हरकीरत सिंह रहते थे।