किसानों के प्रदर्शन पर आप ने कहा - सारी समस्या की जड़ केन्द्र सरकार है

Aam Aadmi Party

Aam Aadmi Party

एफसीआई के गोदामों को जानबूझकर खाली नहीं कर रही, बहुत धीमी गति से अनाज उठाया जा रहा है - नील गर्ग

आप ने किसान संगठनों से रेल न रोकने की अपील की, कहा - इससे केन्द्र सरकार को गोदाम खाली न करने का बहाना मिल जाएगा

चंडीगढ़, 13 अक्टूबर: Aam Aadmi Party: किसानों के प्रदर्शन पर आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब ने कहा  कि सारी समस्या की जड़ केन्द्र सरकार है। एफसीआई अनाज गोदामों को जानबूझकर खाली नहीं कर रही है, जिसके कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है।

आप नेता और पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता नील गर्ग ने कहा कि धरना प्रदर्शन करना किसान यूनियन का हक है। हमें इससे कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन उन्हें यह समझना चाहिए कि समस्या केन्द्र सरकार के कारण उत्पन्न हुई है। केन्द्र का पंजाब के प्रति सौतेला रवैया अपना रहा है। केंद्र सरकार के गलत मंसूबे और गलत नीतियों के कारण ही यह स्थिति पैदा हुई है।

गर्ग ने कहा कि पंजाब कई दशकों से केंद्रीय अनाज भंडार में अपना योगदान डाल रहा है। पिछले कुछ समय से अनाज भंडार भरे हुए हैं लेकिन एफसीआई ने अभी तक गोदाम को खाली ही नहीं करवाया है। इसके कारण राइस मिलर्स को नुकसान हुआ। अब वे नया धान खरीदने के लिए तैयार नहीं है जिसकी वजह से सारा सिस्टम रुका पड़ा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने खुद केंद्रीय कृषि मंत्री के साथ मुलाकात की। कई मंत्रियों ने केन्द्र से बातचीत की। केन्द्रीय मंत्री ने समाधान का भरोसा दिया है लेकिन देर हो रहा है। आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार हर संभव कोशिश कर रही है कि गोदाम जल्द खाली हो ताकि हमारा नया अनाज वहां जा सके।

नील गर्ग ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से कुछ विशेष रेलगाड़ियां लिफ्टिंग के लिए चलाई गई है लेकिन लिफ्टिंग धीमी हो रही है। इसलिए हमारी किसान संगठनों से अपील है कि रेल न रोका जाए। इससे केन्द्र सरकार को धीमी लिफ्टिंग बहाना मिल जाएगा। 

उन्होंने केंद्र सरकार से भी समस्या का जल्द समाधान करने की अपील की और कहा कि गोदामों को जल्द खाली कराया जाए ताकि किसानों की दिक्कत दूर हो सके और सभी 185 लाख मीट्रिक टन धान वहां भर सके।