चंडीगढ़ में दशहरे को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी जारी; पुलिस ने पहले से ही किया अलर्ट, सेक्टर 17-34 में इन जगहों पर पार्क करने होंगे वाहन

Chandigarh Dussehra Traffic Advisory 2024 Ravan Kumbhakarna Meghnad Dahan

Chandigarh Dussehra Traffic Advisory 2024 Ravan Kumbhakarna Meghnad Dahan

Chandigarh Traffic Advisory: पूरे देश में 12 अक्टूबर को दशहरे का पर्व मनाया जाना है। जिसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। जगह-जगह रामलीला मंचन के साथ रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतले जलाए जाएंगे और देखने वाले लोग भारी संख्या में पहुंचेंगे। वहीं चंडीगढ़ में दशहरे के दौरान हैवी ट्रैफिक की संभावना को देखते हुए पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है।

दरअसल, चंडीगढ़ में सेक्टर 17 परेड ग्राउंड, सेक्टर 34 ग्राउंड और सेक्टर 46 ग्राउंड में बड़े स्तर दशहरे के उत्सव का आयोजन हो रहा है। जहां पुलिस ने इन तीनों जगहों पर ही दशहरा उत्सव के दौरान डायवर्ट ट्रैफिक और वाहनों की पार्किंग को लेकर पहले से ही अलर्ट कर दिया है। चंडीगढ़ पुलिस ने खासतौर से अपील भी की है कि, लोग अपने वाहनों को अधिकृत पार्किंग स्थलों पर ही पार्क करें और सही ढंग से वाहनों की पार्किंग होनी चाहिए।

सेक्टर-17 दशहरे उत्सव के दौरान इन जगहों पर पार्क करें वाहन

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, सेक्टर-17 दशहरे उत्सव के दौरान सेक्टर 22-ए मार्केट पार्किंग क्षेत्र, सेक्टर 22-बी मार्केट पार्किंग क्षेत्र, सेक्टर 17 फुटबॉल ग्राउंड की पार्किंग, सेक्टर 17 नीलम सिनेमा के आसपास की पार्किंग और सेक्टर 17 बस स्टैंड से सटे पार्किंग क्षेत्र में लोग अपने वाहनों को पार्क कर सकते हैं। इसके अलावा दशहरा उत्सव के समाप्त होने के समय क्षेत्र में भीड़भाड़ कम करने के लिए, 17/18 लाइट पॉइंट, अरोमा लाइट पॉइंट, सेक्टर 18/19/20/21 चौक और क्रिकेट स्टेडियम चौक से आने वाले ट्रैफ़िक को एक घंटे के लिए शाम 5.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक उद्योग पथ पर ISBT सेक्टर 17 चौक से डायवर्ट किया जाएगा।

हालांकि इस दौरान इन रास्तों पर केवल बसों को चलने की अनुमति होगी। लोग इस प्रतिबंध के दौरान वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करें। वहीं चंडीगढ़ पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे अपने वाहनों का उपयोग करने के बजाय आस-पास के बाजारों, नजदीकी गंतव्यों आदि तक पैदल जाने का प्रयास करें। वे कार पूलिंग पर भी विचार कर सकते हैं। लोग यह जरूर सुनिश्चित करें कि वाहन निर्दिष्ट पार्किंग स्थलों में कुशलतापूर्वक पार्क किए गए हों और आवश्यकता से अधिक स्थान का उपयोग न किया जा रहा हो।

इसके अलावा लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने वाहनों को 'नो पार्किंग' जोन/सड़कों पर पार्क न करें; अन्यथा, ऐसे वाहनों को टो किया जाएगा/क्लैंप किया जाएगा। लोग अपने वाहनों को साइकिल ट्रैक/पैदल यात्री मार्ग पर पार्क न करें और न ही वहां चलाएं। यदि किसी का वाहन टो किया जाता है/क्लैंप किया जाता है, तो कृपया ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर 1073 पर संपर्क करें। लोग भीड़भाड़ की स्थिति में धैर्य बनाए रखें।

सेक्टर-34 दशहरे उत्सव के दौरान इन जगहों पर पार्क करें वाहन

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, सेक्टर-34 दशहरे उत्सव के दौरान सेक्टर 34 सब्जी मंडी ग्राउंड, सेक्टर 34 श्याम मॉल पार्किंग, सेक्टर 34 लाइब्रेरी बिल्डिंग पार्किंग, सेक्टर 34 कॉम्प्लेक्स पार्किंग, सेक्टर 33डी मार्केट के पास ओपन ग्राउंड में लोग अपने वाहन पार्क कर सकते हैं। इसके अलावा, उत्सव के समापन के समय क्षेत्र में भीड़भाड़ कम करने के लिए, सेक्टर 34/35 लाइट पॉइंट से फर्नीचर मार्केट मोड़, सेक्टर 34 की ओर जाने वाली सड़क आम जनता के लिए शाम 5:30 बजे से शाम 7:00 बजे तक बंद रहेगी। लोग इस प्रतिबंध के दौरान वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करें।

सेक्टर-46 दशहरे उत्सव के दौरान इन जगहों पर पार्क करें वाहन

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, सेक्टर-46 दशहरे उत्सव के दौरान सेक्टर 46 मार्केट पार्किंग और बूथ मार्केट सेक्टर 46डी से सटी पार्किंग में लोग अपने वाहन पार्क कर सकते हैं। इसके अलावा उत्सव के समापन के समय क्षेत्र में भीड़भाड़ कम करने के लिए, सेक्टर 45/46 लाइट प्वाइंट से सेक्टर 46 की ओर जाने वाली सड़क आम जनता के लिए शाम 5.30 बजे से शाम 7.00 बजे तक बंद रहेगी। लोग इस प्रतिबंध के दौरान वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करें।

चंडीगढ़ में 2019 में जला था दुनिया का सबसे ऊंचा रावण

दुनिया के सबसे ऊंचे रावण का रिकार्ड चंडीगढ़ के नाम है। चंडीगढ़ में 2019 में 221 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया था। 221 फीट रावण के इस पुतले को तेजिंदर राणा ने चंडीगढ़ के धनास गांव में तैयार करवाया था जिसे देखने के लिए 2 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे थे। रावण के पुतले का दहन रिमोट से किया गया था। इसकी खासियत यह थी कि जहां रावण की ऊंचाई 221 फीट थी तो वहीं रावण की 40 फीट लंबी मूछें थीं।

इसके साथ ही रावण की 55 फुट की तलवार थी, जबकि ढाल 12 फुट की थी। तलवार का वजन 2 क्विंटल था। रावण को तैयार करने में 3 महीने से ज्यादा का वक्त लगा था और इसमें 40 लोगों की टीम लगी हुई थी और 30 लाख का खर्च आया था। बताया जा रहा है कि, इस बार चंडीगढ़ में सबसे ऊंचा रावण का पुतला सेक्टर-46 में बनाया गया है। जिसकी हाइट लगभग 105 फीट है। इसके अलावा शहर भर में कहीं 90 तो कहीं 40 से 60-80 फीट का रावण बनाया गया है।

दशहरा का पर्व क्यों मनाया जाता है?

प्रत्येक वर्ष आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर दशहरा का पर्व मनाया जाता है। इस खास अवसर पर देशभर में कुंभकरण, रावण और मेघनाथ के पुतले दहन (Dussehra 2024 Ravana Dahan) किए जाते हैं। धर्म शास्त्रों के अनुसार, दशमी तिथि पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने रावण का वध कर विजय प्राप्त की थी। मतलब रावण जोकि बुराई का प्रतीक था उसका श्रीराम ने नाश किया था। इसीलिए आज भी बुराई पर अच्छाई की जीत मानकर रावण का दहन किया जाता है। इस बार दशहरे का पर्व 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा।