सस्ता हो सकता है हवाई सफर, जेट फ्यूल की कीमतों में आई बड़ी गिरावट

Aviation Fuel Prices

Aviation Fuel Prices

Aviation Fuel Prices: त्योहारी सीजन में लोगों को सस्ते हवाई सफर का फायदा मिल सकता है. नए महीने की पहली तारीख को विमानन ईंधन के दाम में भारी-भरकम कटौती की गई है. इस बदलाव से विमानन कंपनियों के परिचालन की लागत में ठीक-ठाक कमी आ सकती है.

आज से इतना सस्ता हुआ विमानन ईंधन

सरकारी तेल व गैस विपणन कंपनियों (ओएमसी) के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, आज 1 सितंबर से विमानन ईंधन यानी एटीएफ की दरों में 4,495 रुपये प्रति किलोलीटर की भारी कटौती की गई है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, आज से दिल्ली में एटीएफ का भाव 4,495.48 सस्ता होकर 93,480.22 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गया है.

अन्य शहरों में विमानन ईंधन के भाव

अन्य शहरों में भी विमानन ईंधन के दाम में कमी आई है. ताजे बदलाव के बाद अब मुंबई में एटीएफ सस्ता होकर 87,432.78 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गया है. चारों महानगरों में देखें तो अभी सबसे सस्ते विमानन ईंधन का लाभ मुंबई में ही मिल रहा है. इसी तरह एटीएफ की दरें कम होकर कोलकाता में 96,298.44 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई हैं. यह चारों महानगरों में एटीएफ की सबसे ज्यादा कीमत है. वहीं एटीएफ चेन्नई में सस्ता होकर 97,064.32 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गया है. तेल कंपनियों के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, नई दरें आज से ही प्रभावी हो गई हैं.

कम हो सकता है विमानों का किराया

सरकारी तेल विपणन कंपनियां हर महीने की शुरुआत में विमानन ईंधन के दाम की समीक्षा करती हैं. कंपनियां बाजार के भाव में उतार-चढ़ाव के हिसाब से विमानन ईंधन यानी एटीएफ के दाम में कटौती या बढ़ोतरी का फैसला करती हैं. विमानन कंपनियों का सबसे ज्यादा खर्च ईंधन पर ही होता है. एटीएफ की दरों में बदलाव का असर विमानन किराए पर दिख सकता है. आज से हुई बड़ी कटौती के बाद आने वाले दिनों में विमानन किराए में कमी आ सकती है.

महंगे हुए 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर

दूसरी ओर तेल कंपनियों ने आज से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों के दाम में बढ़ोतरी की है. 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम आज से 39 रुपये बढ़ाए गए हैं. यह लगातार दूसरा महीना है, जब कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों के दाम बढ़ाए गए हैं.

यह भी पढ़ें:

बाजार बंद होते ही इस सरकारी बैंक पर गिरी गाज, आरबीआई ने लिया बड़ा एक्शन, लगाया ₹2.68 करोड़ का जुर्माना

LIC ने भरा सरकार का खजाना! वित्त मंत्री को सौंपा ₹3,662 करोड़ का नया चेक, FY24 में दिया कुल ₹6,103.62 करोड़ डिविडेंड

एपल ने नौकरियों पर चलाई कैंची, 100 कर्मचारियों को दिखाया बाहर का रास्ता