ये कैसा नियम? शादीशुदा महिलाओं को नौकरी नहीं दे रही ये दिग्‍गज कंपनी... अब हुआ खुलासा!

Foxconn India Plant

Foxconn India Plant

Foxconn India Plant: दुनिया की सिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल पर बड़ा गंभीर आरोप लगा है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि एप्पल के फॉक्सकॉन इंडिया आईफोन प्लांट में शादीशुदा महिलाओं को काम पर नहीं रखा जा रहा है. इस आरोप को संज्ञान में लेते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) तमिलनाडु सरकार से रिपोर्ट मांगी है. तमिलनाडु सरकार (Tamil Nadu Government) के लेबर डिपार्टमेंट से से इस बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. 

फॉक्सकॉन इंडिया प्लांट पर लगे गंभीर आरोप 

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि एप्पल के फॉक्सकॉन इंडिया (Foxconn India) प्लांट में सिर्फ गैर शादीशुदा महिलाओं को ही नौकरी दी जाती है. इन मीडिया मीडिया रिपोर्ट पर ध्यान देते हुए लेबर एवं एम्प्लॉयमेंट मिनिस्ट्री ने कार्रवाई की है. समान पारिश्रमिक अधिनियम, 1976 की धारा 5 में साफ कहा गया है कि नौकरी देते समय पुरुष और महिलाओं में कोई भेदभाव नहीं किया जा सकता है. इसलिए राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी गई है. साथ ही रीजनल चीफ लेबर कमिश्नर को भी निर्देश दिया गया है कि वह भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय को तथ्यात्मक रिपोर्ट उपलब्ध कराएं.

रणनीति के तहत शादी के बाद महिलाओं को नहीं मिल रही नौकरी 

इससे पहले कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि एप्पल के बड़े सप्लायर फॉक्सकॉन में रणनीति के तहत शादीशुदा महिलाओं को नौकरी देने से बचा जा रहा है. फॉक्सकॉन का यह प्लांट चेन्नई के नजदीक श्रीपेरंबूदर में स्थित है. एप्पल और फॉक्सकॉन ने माना था कि साल 2022 के दौरान उनसे हायरिंग में कुछ गलतियां हुई थीं. दोनों कंपनियों ने कहा था कि इन्हें सुधार लिया गया है. हालांकि, रायटर्स की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि इस प्लांट में साल 2023 और 2024 के दौरान भी जॉब उन्हीं महिलाओं को दिया जा रहा है, जो अभी तक गैर शादीशुदा हैं.

शादीशुदा महिलाओं पर जिम्मेदारियां ज्यादा, पहनती हैं ज्वेलरी 

सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि चूंकि शादीशुदा महिलाओं पर जिम्मेदारियां ज्यादा होती हैं. इसलिए कंपनी उन्हें काम नहीं देना चाहती. इसके अलावा समाज और संस्कृति से जुड़े मसले भी शादीशुदा महिलाओं को नौकरी देने के आड़े आ रहे हैं. यह रिपोर्ट फॉक्सकॉन के कई पूर्व कर्मचारियों के दावों पर तैयार की गई है. कई लोगों ने यह भी कहा कि चूंकि महिलाएं ज्वेलरी पहनती हैं इसलिए प्रोडक्शन में दिक्कत आ सकती है.